Uncategorized

अंतर्राज्यीय रेत माफिया अवैध रेत परिवहन कर हो रहे मालामाल, खनिज विभाग की मौन सहमति से

कोंडागांव. बस्तर संभाग में गौण खनिज भरपूर मात्रा में उपलब्ध है पर इस गौण खनिज का फायदा यहां के आदिवासी समुदाय के लोगों को तो नहीं मिल रहा हैं और सरकार भी इसका फायदा उठाने में नाकाम नजर रही हैं। ऐसा ही एक मामला कोंडागांव जिला में देखने को मिला यहां का रेत को रेत माफिया द्वारा जिला सहित अंतरराज्यीय में बेरोकटोक बेचकर माफिया मालामाल हो रहे हैं।
आपको बतादें कि पड़ोसी राज्य के सरहद पर बसे गांवों से चोरी छुपे अंतरराज्यीय सीमा को पारकर छत्तीसगढ़ से उड़ीसा की ओर गौण खनिजों का अवैध परिवहन बेखौफ चल रहा । गौण खनिजों का सीमा पार अवैध परिवहन के बाद भी जिम्मेदार विभागीय अमला अनजान बना हुआ है।

ग्रामीणों का कहना

स्थानीय ग्रामीणों की माने तो यह खेल लंबे अरसे से चल रहा है, अधिकारियों को सूचना देने के बाद भी न तो खनिज विभाग और न ही राजस्व अमला इस पर कोई कार्रवाई करने को तैयार हैं। ग्रामीणों की माने तो अधिकारियों की मिलीभगत से अवैध कारोबार चल रहा है। अवैध रेत कारोबारी परिवहन के लिए बिना नंबरों की वाहनों का भी उपयोग कर रहे ताकि कार्यवाही से बच निकले लिए। स्थानीय ग्रामीणों की सुचना पर पत्रिका लुक संवाददाता ने शनिवार को ग्राम गमरी के पास देखा रेत से भरी टिपर वाहन छत्तीसगढ़ से उड़ीसा की ओर रेत परिवहन करती दिखी। वाहन चालक ने नाम न छापने की शर्त पर बताया आसपास रेत नहीं मिल रहा, 15 किलोमीटर दूर से रेत लेकर उड़ीसा जा रहे,हमें एक ट्रिप रेत का 4500 रुपये मिलता है।

खनिज विभाग का क्या कहना

जिला खनिज विभाग का तोते की रटा रटाया राग अलाप करते हुए कहते है की स्टॉप की कमी के चलते या राजनीति दबाव के चलते या आपके द्वारा जानकारी मिली है इस पर कार्रवाई की जाएगी और खानापूर्ति कार्रवाही कर खनिज विभाग अपनी पीठ थपथपाती हुए दिखाई देता है।

घोषित खदानों से भी अवैध रेत परिवहन

जिला मुख्यालय के आसपास में भी रेत खदानों का आबंटन खनिज विभाग के द्वारा जारी किया गया हैं पर इस आबंटन रेत खदानों में भी ठेकेदारों की दबंगाई खुलकर सामने आ रही हैं। एक ही पिटपास से ही सैकड़ो रेत की वाहनों का परिवहन किया जा रहा है। रेत खदान ठेकेदार का एक ऑडियो भी सोशल मीडिया में बहुत ज्यादा वायरल हुआ जिसमें ठेकेदार के द्वारा खुलकर कह रहा है कि एक पिटपास कटा कर जितना चाहे आप रेत ले जाओ और अगर खनिज विभाग के द्वारा वाहन को पकड़ते हैं तो मुझसे बात करा देना आपकी रेत की वाहन छोड़ दी जाएगी। ठेकेदार के इन बातों को सुन कर यकीन करें तो यही लगता हैं ठेकेदार द्वारा जिला खनिज विभाग के अधिकारियों का जेब गर्म करता होगा शायद।

गौतम नेताम, सहायक खनिज अधिकारी कोंडागांव का कहना है कि
-अवैध रेत परिवहन कर्ताओं के खिलाफ जिले में लगातार जांच व कार्यवाही जारी है। सीमाई क्षेत्र में होने वाले अवैध परिवहन को लेकर सख्ती बरती जाएगी।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *