देश विदेश

कैट के भारत बंद को छत्तीसगढ़ स्टेट सेल्स टैक्स बार काउंसिल का समर्थन

रायपुर। कंफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के द्वारा 26 फरवरी को कराए जा रहे भारत बंद के समर्थन में छत्तीसगढ़ स्टेट सेल्स टैक्स बार काउंसिल भी आ गया है। कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव का कहना है कि जीएसटी में बहुत सी विकृतिया है, उन्हें दूर करने के लिए ही भारत बंद किया जा रहा है। इसके लिए कैट ने अपनी रणनीति भी बना ली है।

उन्होंने बताया कि कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष, महामंत्री सहित बहुत से पदाधिकारियों का अलग-अलग राज्यों में दौरा है। यह 14 से 23 फरवरी तक होगा। उन्होंने कहा कि जीएसटी का विरोध करना जरूरी है, यह आम व्यापारियों के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक साबित हो रहा है। इसके चलते ही इसका विरोध किया जा रहा है। इस बंद के समर्थन में कैट से जुड़े देश भर के 40 हजार से अधिक व्यापारिक संगठन है।

इस साल चीन को देना है झटका

राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी का कहना है कि इस साल भारतीय व्यापार सम्मान के रूप में मनाया जाएगा। रणनीति बना ली गई है कि चीनी व्यापार को इस साल भी जबरदस्त झटका देना है। बीते साल चीनी वस्तुओं के विरोध के कारण त्योहारी सीजन के साथ ही आम दिनों में भी चीनी व्यापार को तगड़ा झटका लगा है। कैट द्वारा इसके लिए आम व्यापारियों को जागरूक करने के साथ ही उपभोक्ताओं को भी जागरूक किया जा रहा है। उपभोक्ता केवल भारतीय उत्पाद ही खरीदें। चीनी वस्तुका बहिष्कार जरूरी है। इसके लिए विशेषज्ञों के साथ स्थानीय व्यापारियों का सेमिनार भी कराया जा रहा है।

Jabalpur News: युवाओं का सेल्फी क्रेज, हर रोज तलाश रहे नए सेल्फी पॉइंट
युवाओं के सेल्फी क्रेज के चलते वे हर दिन नए सेल्फी पॉइंट की तलाश करते नजर आते हैं।

जबलपुर। शहर में कई सारे सेल्फी पॉइंट हैं। जहां पर युवा सेल्फी लेने पहुंचते हैं। युवाओं के सेल्फी क्रेज के चलते वे हर दिन नए सेल्फी पॉइंट की तलाश करते नजर आते हैं। उनका उत्साह ही है जो उन्हें शहर के किसी भी कोने में सेल्फी लेने के लिए पहुंचा देता है। इन दिनों सेल्फी के दो नए पॉइंट सामने आ रहे हैं। जिसमें युवा मोबाइल से फोटो खींचते नजर आते हैं। आयुध निर्माणी खमरिया फैक्ट्री द्वारा खमरिया बाजार के पास बने चौराहे पर तोप को प्रदर्शन के लिए रखा गया है। इसके साथ ही सतपुला में भी इसी तरह का नमूना रखा गया है। यह नमूने शहर की उपलब्धता को दर्शाते हैं कि यहां पर तीन प्रमुख फैक्ट्री स्थापित है। जहां पर देश की रक्षा के लिए हथियार, वाहन, बम आदि तैयार किए जाते हैं। आम लोग इन सब से कम परिचित हो पाते हैं।

लोग अपने शहर की उपलब्धता को पहचाने और अपने शहर की अहमियत को समझें इस उद्देश्य से फैक्ट्री एरिया पर इन नमूनों को रखा गया है। युवा इन नमूनों के साथ सेल्फी खींचते नजर आते हैं। दिन में चलती रोड में फोटो खींचने में शायद वे सहज महसूस नहीं करते, इसलिए शाम को अंधेरा होते ही वे इन तोपों के साथ में जमकर फोटो खींचवाते हैं।

खमरिया बाजार के पास रखी तोप को कोरोना काल के दौरान रखा गया है। लॉकडाउन के दौरान तो लोगों के लिए वहां पर फोटो क्लिक करना संभव नहीं था, लेकिन अब यहां पर कई सारे युवा रात के समय में फोटो खींचते नजर आते हैं। यहां पर तोप के आसपास फैक्ट्री प्रशासन द्वारा अच्छी लाइट की व्यवस्था की गई है। यहां का नजार रात के समय देखने लायक होता है। इसके अलावा सतपुला में रखे नमूने पर भी रात में युवा फोटो खींचते हैं। हम यह कह सकते हैं कि ये शहर में ये स्थान कुछ नए सेल्फी पॉइंट के रूप में अपनी पहचान बना रहे हैं। फोटो खींचकर इन्हें इंटरनेट मीडिया पर साझा किया जा रहा है। 

 

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *