छत्तीसगढ़

खबरें कांकेर की….

जल जीवन मिशन अंतर्गत प्रत्येक घर में दिया जायेगा नल कनेक्शन
कांकेर जिले में 01 लाख 45 हजार 255 परिवार होंगे लाभान्वित

कांकेर। जल जीवन मिशन के अंतर्गत वर्ष 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार को घरेलू नल कनेक्शन प्रदान किया जायेगा। योजना के क्रियान्वयन के लिए जिला स्तर पर जिला जल एवं स्वच्छता मिशन तथा ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम जल एवं स्वच्छता मिशन का गठन किया गया है। कलेक्टर श्री चन्दन कुमार की अध्यक्षता में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक आयोजित किया गया। बताया गया कि इस योजना के तहत् कांकेर जिले के 454 ग्राम पंचायतों के 1069 ग्रामों में 4355 बसाहटों में निवासरत 01 लाख 45 हजार 255 परिवार लाभान्वित होंगे। वर्तमान में 500 से कम जनसंख्या के बसाहटों में सोलर आधारित लघु नलजल योजना और 500 से अधिक जनसंख्या वाले बसाहटों में नवीन सोलर आधारित नलजल योजना के माध्यम से ग्रामों को पेयजल उपलब्ध कराया जावेगा। समीक्षा के दौरान बताया गया कि कांकेर जिले में 165 योजना के अंतर्गत 132 पूर्ण नलजल प्रदाय योजना एवं 33 प्रगतिरत योजना, इस प्रकार कुल 165 योजनाओं के तहत् ऐसे बसाहट जहां पाईप लाईन का विस्तार नहीं हुआ है, उन बसाहटों में पाईप लाईन विस्तार एवं आवश्यकता के आधार पर उच्च स्तरीय आर.सी.सी. जलागार का निर्माण वर्तमान जनसंख्या को आधार मानते हुए 30 वर्ष के लिए रूपांकित करते हुए प्रस्तावित की गई है। यह कार्य रेक्ट्रोफिटिंग के अंतर्गत किया जावेगा, जिससे कि ग्राम के प्रत्येक घर में घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराया जा सके। सिंगल विलेज के अंतर्गत 778 ग्रामों में नलजल योजना का क्रियान्वयन कर 66 हजार 388 नल कनेक्शन प्रदाय किया जावेगा। जिले के जिन क्षेत्रों में सतही जल स्त्रोत, जिसमें पर्याप्त मात्रा में जल उपलब्ध है, जैसे नदी में निर्मित डेम इत्यादि को स्त्रोत मानकर जल की उपलब्ध मात्रा के आधार पर विभिन्न ग्रामों की समूह नलजल प्रदाय योजना तैयार की जा रही है, 05 समूह जल प्रदाय योजना अंतर्गत 226 ग्रामों के 23 हजार 861 परिवारों को घरेलू कनेक्शन प्रदाय किया जाना प्रस्तावित है। इन सभी कार्यों की डीएपी एवं स्वीकृत कार्यों को ऑनलाइन निविदा के माध्यम से कराये जाने हेतु समिति द्वारा अनुमोदन किया गया तथा योजनाओं से संबंधित बचे शेष कार्यों का डीपीआर तत्काल प्रशासकीय स्वीकृति हेतु समिति में प्रस्तुत किये जाने के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी खण्ड कांकेर के कार्यपालन अभियंता एस.आर. नेताम को निर्देशित किया गया है। बैठक में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन के सदस्य जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे, वन मण्डलाधिकारी कांकेर अरविन्द पीएम, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जे.एल. उईके, जिला शिक्षा अधिकारी राकेश पाण्डेय, जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता आर.आर. वैष्णव, महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी किशन टंडन क्रांति, कृषि विभाग के उप संचालक एन.के. नागेश सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।


नवोदय विद्यालय कक्षा 9वीं के लिए चयन परीक्षा आज
० चयन परीक्षा में 445 छात्र-छात्राएं होंगे शामिल
कांकेर। जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 9वीं में प्रवेश के लिए चयन परीक्षा 24 फरवरी बुधवार को प्रात: 10 बजे से दोपहर 12.30 तक आयोजित किया जाएगा। उक्त चयन परीक्षा के लिए कांकेर जिले में दो परीक्षा बनाये गये हैं, जिसमें परीक्षा केन्द्र नवोदय विद्यालय करप में रोल नम्बर 299881 से रोल नम्बर 300072 तक तथा परीक्षा केन्द्र शासकीय नरहरदेव उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कांकेर में रोल नम्बर 300073 से रोल नम्बर 300315 तक कुल 445 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। जवाहर नवोदय विद्यालय करप के प्राचार्या जयंती पी.गोपाल ने बताया कि चयन परीक्षा के लिए जिन आवेदकों ने ऑनलाईन आवेदन किया है, वे प्रवेश पत्र वेबसाइट 222.ठ्ठड्ड1शस्रड्ड4ड्ड.द्दश1.द्बठ्ठ से डाउनलोड कर प्राप्त कर सकते हैं। किसी प्रकार की असुविधा होने की स्थिति में जवाहर नवोदय विद्यालय करप के हेल्पलाइन नम्बर 97556-69225 एवं 94255-60186 पर संपर्क किया जा सकता है।

सहायक कर्मशाला अधीक्षक के लिए 2 मार्च को वॉक इन इंटरव्यू
कांकेर। शासकीय पॉलिटेक्निक कांकेर में शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए अंशकालीन सहायक कर्मशाला अधीक्षक हेतु 02 मार्च को प्रात: 11 बजे से वॉक इन इंटरव्यू लिया जाएगा। इसके लिए शैक्षणिक अर्हता किसी मान्यता प्राप्त विश्व विद्यालय संस्था से मेकेनिकल इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी में प्रथम श्रेणी से स्नातक या स्नातकोत्तर उपाधि अथवा समकक्ष योग्यता अपेक्षित है। विस्तृत जानकारी के लिए वेबसाईट पर भी देखा जा सकता है।


कलेक्टर ने लिया अतिशेष धान की उठाव के संबंध में जिले के राईस मिलर्सों की बैठक
कांकेर। छत्तीसगढ़ राज्य के 14 जिलों में अतिशेष धान की उठाव के संबंध में कलेक्टर श्री चन्दन कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में जिले के राईस मिलर्सोंं की बैैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में छत्तीसगढ़ के धमतरी, बिलासपुर, गौरेला-पेड्रा-मरवाही, जांजगीर-चांपा, मुंगेली, रायगढ़, बालोद, बेमेतरा, दुर्ग, कवर्धा, राजनांदगांव, बलौदाबाजार, गरियाबंद और महासमुंद जिले में अतिशेष धान उठाव के लिए निविदा प्रक्रिया में भाग लेना सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री चन्दन कुमार द्वारा समीक्षा के दौरान जिले के राईस मिलर्सों से कहा कि राज्य शासन द्वारा दिए गए अवसर का लाभ उठाते हुए अधिक से अधिक धान उठाव के लिए निविदा प्रक्रिया में पंजीयन कर भाग लेने की अपील की गई है। छत्तीसगढ़ के उक्त जिलों में उपलब्ध अतिशेष के धान विक्रय के लिए राईस मिलर्सों को एन.ई.एल.एम. पोर्टल के माध्यम से उठाव के लिए पंजीयन एवं निविदा के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। बैठक में जिला विपणन अधिकारी प्रवीण पैकरा, जिला खाद्य अधिकारी टी.आर. ठाकुर सहित राईस मिलर्स उपस्थित थे।


मुख्यमंत्री कन्या विवाह का आयोजन 27 को दुर्गूकोंदल में
कांकेर। जिले में मुख्यमंत्री कन्या विवाह का आयोजन दुर्गूकोंदल हाईस्कूल मैदान में 27 फरवरी को आयोजित किया जाएगा। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी किशन टंडन क्रांति ने बताया कि लगभग 300 जोड़े वर-वधू का विवाह संपन्न कराया जाएगा। जिले के विकासखण्ड भानुप्रतापपुर, अंतागढ़, कोयलीबेड़ा और दुर्गूकोंदल परियोजना के अंतर्गत पंजीयन कराये वर-वधुओं का विवाह संपन्न होगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेडिय़ा के द्वारा वर्चुअल संबोधित करेंगे तथा दाम्पत्य सूत्र में आबद्ध होने जा रहे वर-वधुओं को आशीर्वाद प्रदान करेंगे।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *