छत्तीसगढ़

ग्राम पंचायत पचेड़ा की हाट बाजार में किसान और ग्रामीण विकास योजनाओं को लेकर लगाया शिविर

रायपुर। रायपुर जिले के आरंग विकासखण्ड की ग्राम पंचायत पचेड़ा में शनिवार को आयोजित हाटबाजार में छायाचित्र सह सूचना शिविर का आयोजन किया गया। शिविर के माध्यम से नागरिकों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। ग्रामीणों ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, नरवा, गरवा, घुरवा अऊ बारी, किसानों के कर्ज माफी जैसी राज्य शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं सहित अन्य योजनाओं की जानकारी लेने की प्रति उत्साह दिखाया।

साथ ही इस अवसर पर वितरित हो रहे विभिन्न योजनाओं के ब्रोशर एवं पुस्तिकाओं के माध्यम से योजनाओं पर चर्चा भी की। इस अवसर पर सरपंच नेहरू लाल डान्डे, उप सरपंच रामचरण डान्डे, पंच छोटेलाल, संतोषी वर्मा, पिंकी वर्मा, सीता बाई, विमला बाई, रूखमणी, गिरवर प्रसाद, शिवकुमार, कृष्ण कुमार के साथ-साथ बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित हुए।

शिविर में जनसंपर्क विभाग द्वारा फोटो प्रदर्शनी लगाई गई। ऑडियो-वीडियो के माध्यम से भी योजनाओं की जानकारी लोगो को दी गई। बताते चलें कि छत्तीसगढ़ सरकार की गोधन न्याय योजना से किसानों और स्व-सहायता समूहों को काफी आर्थिक मदद मिल रही है। इससे एक तरफ जहां किसानों को गोबर से भी कमाई का रास्ता मिला है, वहीं दूसरी तरफ स्व सहायता समूह वर्मी कंपोस्ट और अन्य उत्पाद बनाकर धनार्जन कर रहे हैं।

इतना ही नहीं, लोकसभा में कृषि मामलों की स्थायी समिति ने गोधन न्याय योजना को पूरे देश में लागू करने का सुझाव देते हुए, छत्तीसगढ़ सरकार की इस योजना की जमकर तारीफ की है। दरअसल, इस योजना से किसानों की रासायनिक खाद पर निर्भरता कम होने से उनकी कृषि में लागत कम हो रही है।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *