छत्तीसगढ़

भ्रष्‍टाचारियों ने निकाल दी रायपुर साइकिल ट्रैक की हवा

रायपुर।जनता के पैसों का कैसे दुरूपयोग करना है, यह कोई स्मार्ट सिटी के अधिकारियों से पूछे। स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने राजधानी को स्मार्ट व प्रदूषण रहित बनाने के लिए आंबेडकर चौक से गांधी उद्यान तक और मोतीबाग गार्डन में साइकिल ट्रैक का निर्माण कराया है। इनके निर्माण में करीब छह करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए गए, लेकिन मानक के अनुरूप साइकिल ट्रैक का निर्माण नहीं हो सका।

ठेकेदार और अधिकारियों की मिली भगत के चलते साइकिल ट्रैक बनाने के नाम पर महज खानापूर्ति की गई। नतीजा यह निकला कि दो ही साल में साइकिल ट्रैक की हवा निकल गई। नईदुनिया ने इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था, उसके बाद महापौर एजाज ढेबर ने मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच टीम गठित कर दी है। टीम जांच कर रिपोर्ट महापौर को सौंपेगी। रिपोर्ट में दोषी पाये जाने पर संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई तय की जाएगी।

ज्ञात हो कि आंबेडकर चौक से गांधी उद्यान तक साइकिल ट्रैक का निर्माण करने के लिए स्मार्ट सिटी ने नागपुर की मेसर्स कैटेलाइन कंस्ट्रक्शन टेक्नोलाजी को 24 जून 2017 को टेंडर जारी किया था। ठेका एजेंसी ने मुख्य सड़क के किनारे महज लोहे के खंभे लगा दिए और सड़क को कई कलर में पेंट कर बता दिया कि साइकिल ट्रैक का निर्माण कार्य पूरा हो गया।

स्मार्ट सिटी के जिम्मेदार अधिकारी साइकिल ट्रैक की जांच करने के बजाय कंपनी का पैसा जारी कर दिया। उसके बाद अधिकारियों ने साइकिल ट्रैक की तरफ देखा तक नहीं, जिसका नतीजा यह निकला कि साइकिल ट्रैक पर लगाए गए लोहे के खंभों को असामाजिक चोरी कर ले जा रहे हैं। वर्तमान में साइकिल ट्रैक पर वाहन पार्क किए जा रहे हैं। साइकिल ट्रैक की बदहाली को देखते हुए महापौर ने जांच टीम गठित की है।

इसलिए बनाया गया था साइकिल ट्रैक

साइकिल ट्रैक निर्माण के संबंध में बताया गया था कि शहर की आबोहवा को प्रदूषण से मुक्त कराने के लिए साइकिलिंग को बढ़ावा दिया जाएगा। शहर में प्रत्येक माह की तीन तारीख को नो व्हीकल डे मनाया जाएगा। निगम ने शुरुआती दिनों में नो व्हीकल डे मनाना शुरू किया था, लेकिन बाद में बंद कर दिया गया।

आधा बनाकर छोंडा साइकिल ट्रैक

स्मार्ट सिटी के सूत्रों की माने तो साइकिल ट्रैक आंबेडकर चौक से होकर गौरवपथ के रास्ते एसआरपी चौक तक बनना था। कंपनी ने आधा बनाकर पूरा पैसा पास करा लिया और अधिकारियों ने ध्यान नहीं दिया।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *