छत्तीसगढ़

मार्च के आखिरी सप्ताह से केवी में दाखिला शुरू होगा

रायपुर। शिक्षा के अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत नर्सरी, केजी वन और पहली कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन 15 मार्च से 15 अप्रैल तक लिए जाएंगे। राज्य स्कूल शिक्षा विभाग ने इसके लिए शेड्यूल तय कर दिया है। आवेदन हर साल की तरह इस साल भी आनलाइन आरटीई के एजुकेशनल पोर्टल पर लिया जाएगा। वहीं शहर के केंद्रीय विद्यालयों में भी दाखिले के लिए तैयारी शुरू हो गई है।

मार्च के आखिरी सप्ताह से दाखिले के लिए आवेदन मंगाए जाएंगे। रायपुर में संचालित तीन केंद्रीय विद्यालयों में दाखिले के लिए आनलाइन अवसर मिलेगा। राजधानी में केवी एक, दो के अलावा नया रायपुर में केवी विद्यालय तीन खोला गया है। केवी एक में दो पाली चल रही है, जहां पर 320 सीट, केवी दो में 82, केवी तीन नया रायपुर में 42 सीटों पर दाखिला होगा।

गौरतलब है कि केंद्रीय विद्यालय की ओर से अभी तक सत्र 2021-22 में दाखिले के लिए कोई शेड्यूल जारी नहीं किया गया है। संभवत: मार्च के आखिरी सप्ताह से दाखिले के लिए प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। कक्षा एक में दाखिले के लिए जन्म प्रमाण पत्र और अन्य कक्षाओं के लिए आयु प्रमाण पत्र, स्कूल ट्रांसफर सर्टिफिकेट,एससी/एसटी/ओबीसी, गरीबी रेखा के नीचे वाले छात्रों के लिए श्रेणी का सर्टिफिकेट, दिव्यांगों के लिए सर्टिफिकेट, जो कि किसी सिविल सर्जन की ओर से प्रमाणित हो।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *