छत्तीसगढ़बड़ी खबर

हफ्ते भर में 20 फीसद गिरे अंडे के भाव, मांग में आई गिरावट

रायपुर।  देशभर में इन दिनों बड़ी तेजी से फैलते बर्ड फ्लू के खतरे का असर पोल्ट्री कारोबार पर भी दिखने लगा है। सप्ताह भर की बात की जाए तो अंडे की कीमतों में 20 फीसद तक की गिरावट आ गई है। वहीं मुर्गी व चिकन की कीमतों में भी कमी आई है। कीमत गिरने के साथ ही बाजार में इनकी मांग घट गई है और इसके असर से कारोबार भी 10 फीसद घट गया है।

क्षेत्र से जुड़े कारोबारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में अंडे, मुर्गी, चिकन की कीमतों में और गिरावट आ सकती है। बाजार में इसके मांग में काफी कमी आ गई है। हालात यह है कि पार्टी, समारोह के लिए बुक किए गए चिकन के आर्डर भी रद किए जा रहे है। होटल संचालकों व कारोबारियों द्वारा बड़ी सावधानियां बरती जा रही है।

होटलों में भी मांग घट गई

इन दिनों बर्ड फ्लू की आशंकाओं का असर पूरी तरह से इस कारोबार पर देखा जा सकता है। कोरोना काल में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इनकी मांग में जबरदस्त बढ़ोतरी हो गई थी, और कारोबार बढ़ गया था। कारोबारियों का कहना है कि जैसे ही इस संबंध में थोड़े सकारात्मक समाचार आएंगे, वैसे ही पोल्ट्री कारोबार फिर से रप्तार पकड़ेगी। अभी तो आम उपभोक्ताओं के साथ ही होटलों में भी मांग घट गई है।

इस मौसम में बढ़ती है मांग

कारोबारियों का कहना है कि पिछले साल से तुलना की जाए तो कारोबार 50 फीसद तक गिर गया है। इस मौसम में यानि ठंड के दौरान अंडे, काकरेल, मुर्गी की मांग बढ़ जाती है, लेकिन इस साल ठीक इसके उलट है।

बीते साल फरवरी-मार्च में भी बनी थी ऐसी स्थिति

कारोबारियों का कहना है कि बीते साल 2020 में फरवरी-मार्च में भी कोरोना संकट चरम में था और उस दौरान भी पोल्ट्री कारोबार पूरी तरह से गिरा हुआ था और कीमतें भी काफी कम हो गई थी। उसके बाद हालांकि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छा माने जाने के कारण अंडे की खपत बढ़ने लगी थी।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *