Uncategorized

अंधेर नगरी का राजा बन बैठे वन परिक्षेत्र अधिकारी, वन माफिया कर रहे जंगल में अवैध सागौन पेडों की कटाई

कोंडागांव। अवैध कटाई रोकने का दावा वन विभाग द्वारा किया तो जाता है, पर अधिकांश विभागीय अधिकारी कर्मचारी अपने नियत मुख्यालय में ही नहीं रहते हैं, जिसकी वजह से जंगल में अवैध कटाई नहीं रुक पा रही है। दक्षिण वन मंडल अंतर्गत माकड़ी वन परिक्षेत्र के जंगल में सागौन के पेड़ों की कटाई लगातार जारी है। सागौन तस्कर सागौन जंगल का पूरी तरह सफाया कर रहे है। मानों माकड़ी वन परिक्षेत्र में अंधेर नगरी चौपट राजा के तर्ज पर काम चल रहा हो। तभी तो जंगल में बेस किमती सागौन की तस्करी वन माफिया के द्वारा जंगल का सफाया कर रहे हैं।

गिरे पेड़ कह रहे कब आओगे वन विभाग

ग्रामीण क्षेत्रों के सूत्र बताते हैं कि स्थानीय वन कर्मियों की सहभागिता से खुलेआम सागौन के पेड़ कट रहे हैं। तभी तो माकड़ी वन परिक्षेत्र के सागौन जंगल में मौजूद दो दर्जन ठूंठ अवैध कटाई के साक्ष्य कह रहे हैं कि वन अमला कभी भी इस क्षेत्र में नही आते । सागौन कटाई के लिए पेट्रोल वाली मशीन और आरा मशीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके अलावा कुछ ठूंठ को जड़ तक काट देते है जिससे नामों निशान मिटा दिया जाता है।
वहीं विभागीय अमले द्वारा कार्यवाही के नाम पर महज खानापूर्ति की जा रही, तस्करों द्वारा पेड़ काट कर ले जाने के बाद विभागीय अमला जंगल में स्थित कटे ठुठों पर मार्किंग कर कार्यवाही करने की बात कर रहा है ।

वनों की रक्षा कौन करेगा


कुछ विभागीय कर्मचारियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया वन परिक्षेत्र अधिकारी मुख्यालय माकड़ी में नहीं रहते। वन परिक्षेत्र अधिकारी के संरक्षण में ही तस्कर अवैध सागौन तस्करी को अंजाम दे रहे हैं। क्या ऐसे में वन परिक्षेत्र माकड़ी में कार्यरत वन अमला को जंगल की रक्षा के लिए या अवैध कटाई के लिए तनख्वाह दी जाती हैं। वहीं वन परिक्षेत्र अधिकारी माकडी सूर्य प्रकाश ध्रुव से संपर्क करने पर कहा अवैध कटाई के खिलाफ लगातार कार्यवाही जारी होने की बात कही है।

अब देखने वाली बात यह है कि वन परिक्षेत्र अधिकारी माकड़ी के द्वारा अवैध सागौन की तरकारी करने वाले लोगों पर कार्रवाही करती है या सिर्फ और सिर्फ खानापूर्ति कर वाहवाही बटोरती हैं।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *