छत्तीसगढ़

आंबेडकर अस्पताल में डॉक्टरों ने निजी खर्च से लगवाया CCTV, अब पाकेट में हैं मरीजों की धड़कनें

रायपुर। कभी-कभी किसी समस्या से निजात पाने के लिए की गई पहल के कुछ अप्रत्याशित परिणाम भी मिल जाते हैं। छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े अस्पताल डॉ. भीमराव आंबेडकर अस्पताल के एडवांस कार्डियक इंस्टीट्यूट (एसीआई) में भी ऐसा ही कुछ हुआ। यहां के मरीज ही नहीं, डाक्टर भी चोरी की घटनाओं से काफी परेशान थे। ऐसे में दो डॉक्टरों ने वार्डों और आइसीयू में नजर रखने के लिए निजी खर्च से सात सीसीटीवी कैमरे लगवा दिए।
इससे यहां घुसने वाले संदिग्ध लोगों पर तो नजर रहती ही है, मरीजों के दिलों की धड़कनों पर भी नजर रखने का हथियार उनकी पाकेट में आ गया है। बता दें कि आंबेडकर अस्पताल के एसीआइ विभाग के वार्डों और आइसीयू में आए दिन होने वाली चोरी की घटनाओं से मरीजों पर दोहरी आफत आ जाती थी। यहां के डॉक्टरों ने अस्पताल प्रबंधन को सीसीटीवी कैमरे लगाने के आवेदन तो किया, लेकिन वह लंबे समय से अधिकारियों की टेबलों पर घूमता रहा।
ऐसे में कार्डियोथोरेसिक एंड वैस्कुलर सर्जन के विभागाध्यक्ष डॉ. कृष्णकांत साहू और कार्डियोथोरेसिक वैस्कुलर सर्जन डॉ. निशांत चंदेल ने प्रबंधन से अनुमति लेकर अपने वेतन के पैसे से ही विभाग में सात सीसीटीवी कैमरे लगवा दिए। अब इन कैमरों की वजह से अस्पताल में न सिर्फ चोरी की घटनाएं रुक गई हैं, बल्कि वे अब मरीजों पर भी 24 घंटे नजर रख पाते हैं। वक्त जरूरत अस्पताल के स्वास्थ्य कर्मचारियों का मार्गदर्शन कर पाते हैं।
घर पर मोबाइल से रखते हैं नजर
डॉ. कृष्णकांत और डॉ. निशांत ने बताया कि ओपीडी के दौरान आईसीयू और वार्डों में कंप्यूटर के माध्यम से नजर रखते हैं। वहीं, मोबाइल फोन को भी कैमरे से लिंक करा लिया है। इससे घर से भी मरीजों की मानिटरिंग कर लेते हैं। इनकी इस पहल से मरीजों के दिलों की छोटी सी आहट भी चंद सेकंड में देखकर तत्काल इलाज की सुविधाएं उपलब्ध करा दी जा रही हैं। अस्पताल में मरीजों को 24 घंटे बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हो पा रही हैं।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *