छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में आज से लगेगा कोवैक्सीन का भी टीका

रायपुर। प्रदेश में सोमवार से कोवैक्सीन टीका की भी शुरुआत हो रही है। फिलहाल पं. जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल मेडिकल कालेज सेंटर में ही यह लगाया जाएगा।इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ ही कालेज प्रबंधन ने पूरी तैयारी कर ली है। इसके लिए अलग से काउंटर बनाए गए हैं। मेडिकल कालेज में पहला टीका लगाने आने वालों को कोवैक्सीन ही लगाया जाएगा, जबकि दूसरा डोज कोविशील्ड का लगेगा।
प्रदेश में अब तक कोविशील्ड टीका ही लगाया जा रहा था। केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ को दो खेप में 72,500 कोवैक्सीन उपलब्ध कराए थे। लेकिन तीसरे चरण का परीक्षण पूरा नहीं होने के कारण स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के विरोध के बाद इसे लगाने पर रोक ल दिया गया था।
स्वास्थ्य मंत्री ने परीक्षण पूरा होने के बाद ही कोवैक्सीन को लगाने की अनुमति देने की बात कही थी। केंद्र सरकार द्वारा कोवैक्सीन का तीसरा परीक्षण सफल होने से जुड़ा पत्र भेजे जाने के बाद अब इसे लगाने की अनुमति दी गई है। स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर परीक्षण से जुड़ी सारी जानकारी मांगी है। उन्होंने कहा है कि कोवैक्सीन को लेकर लोगों के सामने पूरी जानकारी स्पष्ट होनी चाहिए। अभी सिर्फ मेडिकल कालेज रायपुर में सुविधा
स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि फिलहाल रायपुर मेडिकल कालेज में ही कोवैक्सीन लगाने की व्यवस्था की गई है। कोविशील्ड के एक वायल में 10 डोज जबकि कोवैक्सीन के एक वायल में 20 डोज होते हैं। ऐसे में 20 व्यक्ति होने पर ही इसे खोला जाएगा। विभाग ने बताया कि मेडिकल कालेज में व्यवस्था के बाद जैसे-जैसे कोवैक्सीन की खेप आएगी, इसे अन्य जिलों को भी उपलब्ध कराया जाएगा।
स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा कोवैक्सीन का तीसरा परीक्षण सफल होने की जानकारी मिलने के बाद कोवैक्सीन टीकाकरण की अनुमति दी है। अभी सिर्फ मेडिकल कालेज में ही यह टीका लगेगा। मैं अभी कोरोना पाजिटिव हूं। स्वस्थ होने के बाद कोवैक्सीन ही लगवाऊंगा।
कोरोना टीकाकरण अधिकारी, मेडिकल कालेज रायपुर के डा. ओंकार खंडवाल ने कहा कि मेडिकल कालेज में कोवैक्सीन लगाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। इसके लिए अलग काउंटर की व्यवस्था है। सोमवार से यहां पहला डोज कोवैक्सीन का ही लगेगा। दूसरा डोज लगाने वालों को ही कोविशील्ड लगाया जाएगा।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *