क्राइमछत्तीसगढ़

टिकट दलाल के खिलाफ आरपीएफ का अभियान, नौ गिरफ्तार

बिलासपुर। टिकट दलालों की बढ़ती सक्रियता को देखते हुए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) एक दिन का विशेष अभियान चलाया। जोन के तीनों रेल मंडल बिलासपुर, रायपुर व नागपुर में हुई इस जांच के दौरान नौ लोगों को टिकटों की हेराफेरी करते रंगे हाथों पकड़ा गया। इस दौरान उनके कब्जे से दो लाख 87 हजार रुपये कीमत के 208 रेल टिकट बरामद किया गया। आरोपितों के खिलाफ रेलवे अधिनियम के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया।

आगामी दिनों में होली व अन्य त्योहार है। इस स्थिति में रेलवे टिकटों की कालाबाजारी बढ़ जाती है। यात्रियों की मजबूरी का फायदा उठाकर दलाल कमीशन के रूप में मोटी रकम वसूलते हैं। इसी के तहत ही दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे सुरक्षा बल के आइजी ने तीनों रेल मंडलों आरपीएफ को दिशा- निर्देश दिए।
इसके साथ ही अलग-अलग टीम बनाकर जांच करने के लिए कहा। इस दौरान टीम में अपराध गुप्तचर शाखा भी शामिल थी। शनिवार को इसी टीम ने बिलासपुर, रायपुर एवं नागपुर रेल मंडल के क्षेत्राधिकार अंतर्गत जांजगीर, चांपा, रायपुर, भिलाई बेमेतरा, नवागढ़ व नागपुर में अलग- अलग केंद्रों में दबिश दी।
इनमें आइआरसीटीसी एजेंटों की दुकान और रेलवे के आरक्षण केंद्र भी शामिल हंै। एक साथ छापेमारी कार्रवाई से दलालों के बीच हड़कंप मच गया। टीम को नौ दलालों को पकड़ने में सफलता भी मिली।
आगे भी जारी रहेगा अभियान
औचक जांच से मिली इस सफलता के बाद रेलवे सुरक्षा बल ने यह निर्णय लिया है कि जोन में टिकटों की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ लगाम कसने के लिए आगे भी इसी तरह का अभियान चलाया जाएगा। इसकी तारीख या अन्य योजना पहले से नहीं बताई जाएगी। शनिवार की तरह सीधे निर्देश देकर छापामार कार्रवाई के लिए कहा जाएगा।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *