छत्तीसगढ़बड़ी खबर

दिन में 4 से 5 कप चाय पीने वालों की शरीर पर आ सकती है ये 5 मुसीबत, सेहत को खतरा

हालांकि चाय के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन अधिक मात्रा में चाय का सेवन करने से यह स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है। आइए जानते हैं अच्छी सेहत के लिए हमें कितनी मात्रा में चाय पीना चाहिए और अधिक चाय पीने के साइड इफेक्ट।
कितनी मात्रा में चाय पिएं?
एक कप चाय में कैफीन की मात्रा अलग-अलग हो सकती है, जो चाय की पत्तियों के प्रकार और आपके द्वारा उपयोग की जा रही मात्रा पर निर्भर करती है। लेकिन आमतौर पर, एक कप चाय में कैफीन की मात्रा 20-60 मिलीग्राम के बीच होती है। इस प्रकार, प्रति दिन 3 कप से अधिक चाय नहीं पीने की सलाह दी जाती है।
आयरन के अवशोषण को कम करता है
चाय में पाए जाने वाले टैनिन बहुत अधिक मात्रा में सेवन करने पर शरीर की आयरन को अवशोषित करने की क्षमता को कम करता है। कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के अनुसार, चाय आयरन को अवशोषित करने की क्षमता को 60 प्रतिशत तक कम कर सकती है। यह शाकाहारियों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है, जिनमें आयरन की कमी का जोखिम अधिक हो सकता है।
कुछ दवाओं के प्रभाव को कम कर सकता है
स्टडी के अनुसार, बहुत अधिक चाय का सेवन करने से कुछ एंटीबायोटिक दवाओं की प्रभावशीलता कम हो सकती है। चाय कीमोथेरेपी दवाओं, क्लोजापाइन और गर्भ निरोधकों के प्रभाव को कम कर सकती है।
सिर चकराना
चाय में बहुत अधिक मात्रा में कैफीन होती है, जिससे चक्कर आ सकता है। ऐसा तब होता है जब कोई बहुत अधिक यानी 400-500 मिलीग्राम से अधिक कैफीन का सेवन करता है। हालांकि कैफीन के प्रति संवेदनशील या चिंता की समस्या से ग्रसित व्यक्ति को कम मात्रा में चाय का सेवन करने पर भी चक्कर आ सकता है।
गर्भावस्था की जटिलता
गर्भावस्था के दौरान चाय का बहुत अधिक सेवन करने से कैफीन जोखिम को बढ़ा सकता है। इसके कारण गर्भपात और जन्म के समय शिशु का वजन कम हो सकता है। यह सलाह दी जाती है कि गर्भवती होने पर प्रतिदिन 200 मिलीग्राम से अधिक कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए।
सीने में जलन
बहुत अधिक चाय होने से एसिड रिफ्लक्स की समस्या बढ़ सकती है। यह आंत में अम्ल के उत्पादन को बढ़ा सकता है। यदि आप सीने में जलन की समस्या से पीडि़त हैं, तो चाय का सेवन सीमित करें अन्यथा आपकी परेशानी बढ़ सकती है।
स्वस्थ रहने और शारीरिक समस्याओं से बचने के लिए रोजाना सीमित मात्रा में कैफीन का सेवन करना चाहिए। अधिक चाय पीने से स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *