देश विदेश

बिहार में बंद नहीं होंगे स्कूल-कॉलेज, पढ़िए नीतीश कुमार का पूरा बयान

कोरोना महामारी के कारण पिछले साल से बंद स्कूलों को दोबारा खोलने और परीक्षाएं आयोजित करने की तैयारी चल रही थी कि महामारी ने एक बार फिर सिर उठा लिया। देश में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच अब स्कूल फिर से बंद (#lockdown2021) होने लगे हैं। ताजा खबर बिहार से आ रही है, जहां अभी स्कूल-कॉलेज खुल रहेंगे। इससे पहले पंजाब, पुडुचेरी और मध्य प्रदेश में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। मध्य प्रदेश के तीन शहरों, इंदौर, भोपाल और जबलपुर में तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच 31 मार्च तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं। इन तीन शहरों में शनिवार रात से सोमवार सुबह तक पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। वहीं देश के सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में पंजाब भी अपने यहां सभी स्कूल और कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद करने का फैसला कर चुकी है। विधानसभा चुनावों का सामना कर रहे पुडुचेरी में आठवीं तक के स्कूलों को 31 तक बंद कर दिया है।

बिहार में बंद नहीं होंगे स्कूल-कॉलेज: कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण जहां कुछ राज्यों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं, वहीं बिहार से खबर है कि यहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्कूल चालू रखने और समय पर परीक्षाएं आयोजित करवाना तथा रिजल्ट जारी करवाना जारी रखेंगे। नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई जारी है। हम हालात पर नजर रखे हुए हैं। बिहार में हालात वैसे नहीं जैसे कुछ राज्यों में नजर आ रही है।

पंजाब में सबसे ज्यादा प्रभावित 8 जिलों के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 1ली से 9वीं और 11वीं कक्षाओं की छुट्टी घोषित कर दी गई है। इन कक्षाओं के छात्रों को घर पर ही रहकर परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को एक महीने के लिए टाल दिया गया है।

इस बीच, दिल्ली सरकार ने साफ किया है कि अभी तक ऑफलाइन कक्षाएं शुरू करने का कोई इरादा नहीं है। दिल्ली के स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों की कक्षाएं चल रही हैं। कक्षा 1 से 8 के छात्रों ने पहले ही अपना शैक्षणिक सत्र पूरा कर लिया है और 1 अप्रैल से अपना नया सत्र शुरू करेंगे। 1 से 8 तक के छात्रों के लिए राजधानी में कहीं भी ऑफलाइन कक्षा की अनुमति नहीं है। मुंबई समेत महाराष्ट्र के अधिकांश शहरों में मार्च 2020 से स्कूल बंद हैं। गुजरात में भी स्कूलों को बंद कर दिया गया है और बोर्ड की परीक्षाएं टाल दी गई हैं।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *