देश विदेशराजनीति

भारत और अमेरिका समेत 4 Quad देशों का सम्मेलन; PM मोदी बोले- आपसी सहयोग को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे

प्रधानमंत्री मोदी Quad समूह के पहले शिखर सम्मेलन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। उनके साथ अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलिया के PM स्कॉट मॉरिशन और जापान के पीएम योशिहिडे सुगा ने भी क्वाड की बैठक में हिस्सा लिया। चार देशों के क्वाड समूह के डिजिटल शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए PM ने लोकतांत्रिक मूल्यों और मुक्त तथा समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के बारे में चर्चा की।

PM मोदी ने कहा कि, ‘हम अपने लोकतांत्रिक मूल्यों और समावेशी इंडो-पैसिफिक द्वारा एकजुट हैं। हमारा एजेंडा वैक्सीन,जलवायु परिवर्तन जैसे क्षेत्रों को कवर करना है और ग्लोबल गुड के लिए इमर्जिंग टेक्नोलॉजी क्वाड को एक फोर्स बनाती है।’

PM मोदी ने कहा, ‘मैं इस सकारात्मक दृष्टिकोण को भारत के वसुधैव कुटुंबकम के दर्शन के विस्तार के तौर पर देखता हूं, जो कि पूरी दुनिया को एक परिवार मानता है।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि साझा मूल्यों को आगे बढ़ाने और सुरक्षित, स्थिर, समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए पहले से कहीं अधिक साथ मिलकर, निकटता से काम करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि, आज का सम्मेलन दिखाता है कि Quad विकसित हो चुका है और यह अब क्षेत्र में स्थिरता का एक महत्वपूर्ण स्तंभ बना रहेगा।

वर्चुअल समिट के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने कहा, ”अमेरिका स्थिरता प्राप्त करने के लिए आपके और हमारे सभी सहयोगियों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है। ये समूह विशेष रूप से काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि ये व्यावहारिक समाधान और ठोस परिणामों के लिए समर्पित है।” बाइडन ने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग के लिए Quad महत्वपूर्ण मंच बनने जा रहा है। 

”हमारा क्षेत्र अंतरराष्ट्रीय कानून से संचालित है, हम सभी सार्वभौमिक मूल्यों के लिए प्रतिबद्ध हैं और किसी दबाव से मुक्त हैं लेकिन मैं हमारी संभावना के बारे में आशावादी हूं।”

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया, जापान, अमेरिका एवं भारत की सदस्यता वाले Quad समूह के नेताओं की बैठक में कोरोना महामारी का मुकाबला करने और  हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षित, सस्ते टीके निर्यात करने में भारत की निर्माण क्षमता बढ़ाने का मुद्दा अहम रहा।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *