छत्तीसगढ़राजनीति

विपक्ष के हमलों के जवाब में महंगाई और कृषि कानून को अपना हथियार बनाएगी कांग्रेस

रायपुर:छत्तीसगढ़ विधानसभा में संख्या बल के लिहाज से विपक्ष कमजोर नजर आता है। इसके बावजूद सदन के अंदर मुकाबला बराबरी का रहता है। सोमवार से शुरू हो रहे बजट सत्र के भी हंगामेदार होने के आसार हैं। दोनों पक्ष वार और पलटवार की पूरी तैयारी कर चुके हैं।

धान खरीदी और महिला सुरक्षा जैसे मुद्दों को लेकर विपक्ष सरकार को घेरने की तैयारी में है। वहीं, सत्ता पक्ष भी महंगाई और कृषि कानूनों को लेकर जवाबी हमले की रणनीति पर काम कर रही है। जबकि जकांछ-बसपा गठबंधन ने सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की घोषणा करके अपनी रणनीति साफ कर दी है।

दोनों प्रमुख राष्ट्रीय दलों के विधायक दल की सोमवार को बैठक होनी है। इसमें दोनों तरफ से आक्रमाक रणनीति बनाने की तैयारी है। छत्तीसगढ़ की 90 सदस्यीय विधानसभा में 70 विधायक सत्तारुढ़ कांग्रेस के हैं। प्रमुख विपक्षी पार्टी भाजपा के केवल 14 विधायक हैं।विपक्ष में बैठे जकांछ के चार और बसपा के दो विधायक हैं। कुल मिलाकर विपक्षी सदस्यों की संख्या केवल 20 है। इतनी कम संख्या के बावजूद ज्यादातर मुद्दों पर विपक्षी सदस्य सरकार को घेरने की कोशिश करते हैं। इस बार बजट सत्र को लेकर भी विपक्ष ने सरकार को घेरने के लिए मुद्दे तय कर लिए हैं।

भाजपा की प्रदेश प्रभारी डी. पुरंदेश्वरी की बैठक में भी पार्टी की तरफ से सरकार पर हमले के लिए मुद्दे तय कर लिए गए थे। बैठम में यह तय किया गया है कि विधानसभा में सरकार को धान, कानून व्यवस्था और महिलाओं की सुरक्षा से जुड़े मुद्दों, बढ़ते अपराध, भूमाफिया, शराबबंदी, वादाखिलाफी और विकास कार्य ठप करने को लेकर घेरा जाएगा।अविश्वास प्रस्ताव पर जकांछ ने मांगा समर्थन

जकांछ ने बजट सत्र के दौरान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की घोषणा की है, लेकिन सदन में जकांछ-बसपा गठबंधन के केवल छह सदस्य हैं। जबकि अविश्वास प्रस्ताव के लिए नौ विधायकों की जरूरत पड़ेगी। यही वजह है कि पार्टी इसके लिए भाजपा से मदद मांग रही है।

विधानसभा में भाजपा व सीएम हाउस में कांग्रेस की बैठक

भाजपा विधायक दल की बैठक सोमवार को विधानसभा में ही नेता प्रतिपक्ष के कक्ष में होगी। पार्टी के वरिष्ठ विधायक शिवरतन शर्मा ने बताया कि सोमवार को सदन की कार्यवाही स्थगित होने के बाद पार्टी के विधायक दल की बैठक होगी। कांग्रेस विधायक दल के सचेतक कुलदीप जुनेजा ने बताया कि पार्टी के विधायक दल की बैठक सोमवार को शाम साढ़े सात बजे मुख्यमंत्री निवास पर होगी। इसमें पार्टी अपनी रणनीति बनाएगी।

सदन के अंदर ये संभालेंगे मोर्चा

विपक्ष की तरफ से नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक के नेतृत्व में अजय चंद्राकर, बृजमोहन अग्रवाल, शिवरतन शर्मा, नारायण चंदेल, धर्मजीत सिंह, सौरभ सिंह और केशव चंद्रा सरकार को घेरने की कोशिश करेंगे। वहीं, सत्ता पक्ष की तरफ से मंत्री रविंद्र चौबे, अमरजीत भगत, उमेश पटेल और डा. शिव डहरिया के साथ युवा विधायक पटलवार करते नजर आ सकते हैं।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *