देश विदेश

दिल्लीः RSS ने शुरू किया 100 बेड का कोविड अस्पताल; फ्री बेड, भोजन और ऑक्सीजन की व्यवस्था

भारत में सारे लोग देश को कोरोना महामारी से बचाने के लिए एक साथ आ गए हैं। इसी कड़ी में, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) भी लगातार कोविड-19 से पीड़ित लोगों की मदद कर रहा है। अब अपनी मदद को आगे बढ़ाते हुए, RSS की शाखा सेवा भारती ने दिल्ली में अशोक विहार फेस- 3 के लक्ष्मीबाई कॉलेज में कोरोना मरीजों के लिए 100 बेड का अस्पताल शुरू किया है।

RSS ने शुरू किया 100 बेड का कोविड अस्पताल 

दिल्ली में संक्रमण का कहर जारी है और मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में, संघ ने 100 बेड का अस्पताल शुरू कर बड़ी शानदार पहल की है। बता दें कि इस कोविड केयर सेंटर में फ्री बेड, भोजन और ऑक्सीजन की व्यवस्था होगी। फ्री ओपीडी की सुविधा होगी। फ्री दवा और ईसीजी की सुविधा होगी। साथ ही, अस्पताल में ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर भी उपलब्ध होंगे और आरटीपीसीआर और बल्ड टेस्ट भी किया जाएगा।

बता दें कि ये सेंटर हल्के और मध्यम लक्षण वाले लोगों के लिए ही होगा क्योंकि इसमें आईसीयू सुविधा नहीं है। ये एक विस्तारित क्वारंटाइन सुविधा होगी जिसमें हल्के लक्षण वाले मरीजों को ऑक्सीजन भी दी जाएगी।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, सह विभाग कार्यवाह ने कहा, “हमने 100 बेड की सुविधा उपलब्ध कराई है। हम हल्के लक्षण वाले मरीजों को ले रहे हैं। हमारे पास कंसंट्रेटर और ऑक्सीजन सिलेंडर भी हैं।”

लगातार समाज की मदद कर रहा है संघ

गौरतलब है कि संघ उन लोगों की भी मदद कर रहा है जो संक्रमित होने के बाद अकेले पड़ गए हैं। वे उन मरीजों के लिए दवा, भोजन, उनके लिए ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था और अन्य समस्याओं में उनके साथ खड़े हैं। इसके अलावा, जब व्यक्ति कोरोना की वजह से देह त्याग देता है, उस समय भी जब कई बार व्यक्ति का परिवार उनके अंतिम संस्कार में साथ नहीं जाता तो संघ उनकी अंतिम यात्रा में भी उनका साथ देते है।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *