प्रदेशबड़ी खबर

विदेशों से आए ऑक्सीजन सिलेंडर, उपकरण वैक्सीन के लिए एयरपोर्ट रातभर चालू

रायपुर.

केंद्र सरकार से छत्तीसगढ़ की मदद के लिए लगातार मेडिकल मदद भेजी जा रही है। भारतीय वायु सेना के जंबो विमान रोजाना किसी भी समय रायपुर एयरपोर्ट पर लैंड कर रहे हैं, इसलिए इसे रातभर चालू रखा जा रहा है। इन विमानों से ऑक्सीजन के खाली टैंकर, सिलेंडर और मशीनें भेजी जा रही हैं। मंगलवार को आधी रात ब्रिटेन और थाईलैंड से ऑई मदद लेकर रात 12 बजे वायुसेना का विमान रायपुर एयरपोर्ट पर उतरा है।

एयरपोर्ट अथॉरिटी के अनुसार मेडिकल इमरजेंसी होने की वजह एयरपोर्ट को 24 घंटे खुला रखा जा रहा है। इसके लिए अफसरों और कर्मचारियों की तीन शिफ्ट में ड्यूटी लगाई गई है। थाईलैंड ने सिलेंडरों के ऑक्सीजन और ऑक्सीजन कंस्ट्रेक्टर मशीन भेजी थी। इसी तरह, यूनाइटेड किंगडम (ब्रिटेन) ने अपने प्लेन आईएएफ सी-130 से 200 ऑक्सीजन कंस्ट्रेक्टर मशीनें और जरूरी दवाइयां भेजी हैं। एयरपोर्ट डायरेक्टर राकेश आर सहाय ने बताया कि कोरोना मरीजों को इन दवाइयों और उपकरणों का जल्द से जल्द फायदा मिल सके, इसलिए इन्हें रात में ही स्वास्थ्य विभाग को सौंप दिया गया है। रात 12 के बाद विमान से उतरी मदद को स्वास्थ्य विभाग की गाड़ियों में लोड कर रवाना कर दिया गया। भारतीय वायु सेना के विमानों से आने वाले खाली टैंकरों को भिलाई से भरकर इंदौर और ग्वालियर भेजा जा रहा है।

रोजाना कई फ्लाइट कैंसिल
लॉकडाउन के बाद से हर दिन 7 से 9 फ्लाइट कैंसिल की जा रही है। 11 मई को 9 फ्लाइट कैंसिल की गई। 12 मई को भी 9 फ्लाइट कैंसिल हुई। एयरलाइंस को यात्री नहीं मिलने की वजह से हर रुट की फ्लाइट कैंसिल हो रही है। अब रायपुर एयरपोर्ट से एक दिन में 1000 यात्री भी आना-जाना नहीं कर रहे हैं।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *