छत्तीसगढ़

मैनपुर अंचल में बारिश से धान फसल को पहुंचा नुकसान

मुख्यालय मैनपुर सहित अंचल में पिछले तीन-चार दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश ने किसानों को बेहाल कर दिया है। असमय बारिश से जमीन पर गिरे धान फसल, करपा, बीड़ा व खलिहानों में रखे धान भींग गए हैं, इससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है।

मैनपुर। मुख्यालय मैनपुर सहित अंचल में पिछले तीन-चार दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश ने किसानों को बेहाल कर दिया है। असमय बारिश से जमीन पर गिरे धान फसल, करपा, बीड़ा व खलिहानों में रखे धान भींग गए हैं, इससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है।

कटाई-मिंजाई पूरी तरह से प्रभावित है, लेकिन बारिश का सिलसिला थम नहीं रही है, इससे किसानों की मुश्किले और भी बढ़ गई है। क्योंकि मैनपुर क्षेत्र के किसान के लिये ट्यूबवेल के अलावा सिंचाई का अन्य कोई साधन नहीं है।

मंगलवार सुबह मौसम खराब होने के साथ करीब एक घंटे से अधिक समय तक झमाझम बारिश हुई। बुधवार को दोपहर रिमझिम बारिश फसलों के लिये मुश्किलें पैदा कर दी है। हालांकि यह बारिश लाकडाउन के लिए वरदान साबित हुई है। लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं, सड़कों व गलियों में सन्नााटा है। वहीं, खराब मौसम का विपरीत असर लोगों की सेहत पर पड़ने लगा है। कई लोग सर्दी, खांसी, बुखार जैसे मौसमी बीमारी से अब परेशान हैं, ऐसे में कोरोना संक्रमण का खतरा फिर मंडराने लगा है। किसान सुधीर ठाकुर, गुंजेश कपिल, गीतेश कुमार, किशोर साहू, मुरारी पटेल ने बताया कि इस बारिश ने किसानों की कमर तोड़कर रख दिया है। खेतों में तैयार रबी धान फसल पानी में भीग गए। जमीन पर गिरे धान, करपा, बीड़ा व खलिहानों पर रखे धान अंकुरित होने लगे हैं इससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है। जमीन पर पानी होने से कटाई-मिंजाई बंद है।

छुरा में पानी की समस्या से लोगों में रोष

नगर पंचायत छुरा के वार्ड क्रमांक 08 में पानी की समस्या है, जिसके चलते यहां के लोगों में काफी रोष है। वार्डवासियों ने बताया कि उनके मोहल्ले में नालियों की साफ-सफाई सही समय में नही होती। कहीं-कहीं हो भी जाए तो नाली से निकाले हुये कचरे का उठाव सही समय में नहीं होता, जिसके कारण मोहल्ले में असहनीय बदबू उठती रहती है। वही कम बारिश होने से नाली की गंदगी गलियों और घरों में घुसने लगती है जिससे वार्डवासी काफी परेशान हैं । वार्डवासियों ने बताया कि वार्ड नम्बर 08 में जो नाली बनी है उसमें क्षमता से अधिक पानी आ जाता है जिसके चलते पानी कई बार नाली के ऊपर बहता है और जब बारिश होती है तो पूरे गली में पानी बहते रहता है इस वजह से वार्ड में गंदगी और फैल जाती है जिसके कारण वार्डवासी खासा परेशान हैं । भीम राम निर्मलकर, प्रकाश निर्मलकर, सुरेश निषाद , उमेश यदु , जयराम साहू, नेमीचंद यादव समेत वार्डवासियों ने इस समस्या के समाधान के लिए नगर पंचायत छुरा के जिम्मेदारों से गुहार लगाया है। वहीं नपं छुरा के उपाध्यक्ष दिनेश सचदेव ने वार्डवासियों की इस समस्या का समाधान का भरोसा दिलाया है।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *