छत्तीसगढ़

कोरोना संक्रमण अभी समाप्त नहीं हुआ, आगे से तैयारी रखने की जरूरत – मोहम्मद अकबर

0 कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए विधायक मद हेतु 1 करोड़ 80 लाख रूपए का अनुमोदन
0 कोविड-19 की रोकथाम एवं बचाव, स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल संबंधी कार्यों के लिए 5 करोड़ 31 लाख रूपए की स्वीकृति
0 जिला खनिज संस्थान न्यास ‘शासी परिषदÓ की बैठक संपन्न

राजनांदगांव। परिवहन, विधि विधायी, आवास एवं पर्यावरण, वन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए आज जिला खनिज संस्थान न्यास ‘शासी परिषदÓ की बैठक ली। कलेक्टोरेट सभाकक्ष में उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों तथा अन्य जनप्रतिनिधियों से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े। प्रभारी मंत्री ने इस अवसर पर कोविड-19 की रोकथाम, बचाव एवं राहत कार्य, स्वास्थ्य, पेयजल, शिक्षा, अधोसंरचना, स्वच्छता संबंधी कार्यों के लिए 5 करोड़ 31 लाख 26 हजार रूपए की स्वीकृति प्रदान की। इस अवसर पर संसदीय सचिव इंद्रशाह मंडावी, अध्यक्ष अन्य पिछड़ा वर्ग विकास प्राधिकरण एवं डोंगरगांव विधायक दलेश्वर साहू, अध्यक्ष अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण एवं डोंगरगढ़ विधायक भुनेश्वर बघेल, विधायक खुज्जी श्रीमती छन्नी साहू, विधायक खैरागढ़ देवव्रत सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता साहू, विधायक प्रतिनिधि राजनांदगांव लीलाराम भोजवानी, कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा, जिला पंचायत सीईओ अजीत वसंत, डीएमएफ के नोडल अधिकारी मुकेश रावटे बैठक में शामिल हुए।
प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि कोरोना संक्रमण अभी समाप्त नहीं हुआ है। आने वाली परिस्थितियां अप्रत्याशित हैं। इसलिए कोरोना संक्रमण की चुनौतियों का सामना करने के लिए आगे से तैयारी रखने की जरूरत है। जिला खनिज संस्थान न्यास निधि में जितनी राशि उपलब्ध है उसका 50 प्रतिशत कोविड-19 संक्रमण हेतु राहत कार्यों के लिए आरक्षित रखा जाए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए राहत कार्यों हेतु प्रत्येक विधायक के 30-30 लाख रूपए के प्रस्तुत प्रस्ताव का अनुमोदन किया जा रहा है। संसदीय सचिव इंद्रशाह मंडावी ने आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के आंकलन के संबंध में जानकारी ली। अध्यक्ष अन्य पिछड़ा वर्ग विकास प्राधिकरण दलेश्वर साहू ने कहा कि वे डीएमएफ मद से डोंगरगांव क्षेत्र के लिए कोरोना की विषम परिस्थितियों में एम्बुलेंस एवं शव वाहन की व्यवस्था करना चाह रहे हैं जिसके लिए उन्होंने प्रभारी मंत्री से स्वीकृति देने के लिए आग्रह किया। उन्होंने कहा कि कृषि उपज मंडी में किसान गर्मी के दिनों का धान विक्रय करना चाहते हैं इसके लिए उन्होंने प्रभारी मंत्री से किसानों के हित में कृषि उपज मंडी खोलने के लिए आग्रह किया। अध्यक्ष अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण एवं डोंगरगढ़ विधायक भुनेश्वर बघेल ने भी प्रभारी मंत्री से चर्चा की। विधायक खुज्जी श्रीमती छन्नी साहू ने आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल के संबंध में जानकारी दी एवं उन्होंने बताया कि सामुदायिक भवन का निर्माण नहीं हो पाया है। जिस पर प्रभारी मंत्री ने कलेक्टर को प्राथमिकता से सामुदायिक भवन का निर्माण करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा ने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण के केस कम हुए हैं। प्रभारी मंत्री के रूप में आपका मार्गदर्शन सतत मिलता रहा है। सभी के समन्वित प्रयासों से जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति अब नियंत्रित हुई है। उन्होंने कहा कि प्रभारी मंत्री के प्रयासों से जिले को 130 ऑक्सीजन सिलेंडर एवं रायपुर से 90 ऑक्सीजन सिलेंडर प्राप्त हुआ। वहीं वर्तमान समय में शासकीय मेडिकल कॉलेज में 300 बेड की व्यवस्था की गई है। जिसमें वर्तमान में 179 बेड अभी रिक्त है एवं कोविड केयर सेंटर की स्थिति भी अच्छी है। डीएमएफ हेतु सदस्यों से प्रस्ताव प्राप्त किया गया था और 1 करोड़ 78 लाख रूपए की स्वीकृति मिली थी। जिसमें से 91 लाख रूपए जारी किया गया है और 87 लाख शेष है। बहुत से कार्य इस राशि से किए गए हैं जिसमें लैब टेक्नीशियन की भर्ती एवं अन्य मानव संसाधन की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। उन्होंने कहा कि 141 करोड़ 47 लाख रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त हुई है। जिले को 112 करोड़ 63 लाख रूपए की राशि प्राप्त हुई है। जिसमें से 91 करोड़ 95 लाख रूपए की राशि एजेंसियों को जारी की गई है। 12 करोड़ 48 लाख रूपए शेष बचत राशि है। डीएमएफ से प्राथमिक श्रेणी के कार्य स्वीकृत किए जा रहे हैं। कलेक्टर ने जानकारी देते हुए बताया कि 9 इंग्लिश मीडियम स्कूल आरंभ हो गए हैं जिसके लिए कार्योत्तर स्वीकृति का प्रस्ताव अनुमोदन के लिए भेजा गया है। स्कूल में भर्ती की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। इस अवसर पर सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *