प्रदेशबड़ी खबर

न्याय के मंच से बोले सीएम- हम कोरोना की दूसरी लहर से भी उबर जाएंगे

रायपुर. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोरोना की दूसरी लहर से भी प्रदेश के जल्द उबरने का विश्वास व्यक्त किया है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना की पहली किस्त की राशि वितरण के लिए शुक्रवार को सीएम हाउस में वर्चुअल आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने यह भरोसा जताया। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता के मनोबल, अपूर्व सहयोग और सरकार के सेवाभाव से हम कोरोना की दूसरी लहर से उबरने की स्थिति में दिख रहे हैं।

इस दौरान कोरोना के खिलाफ इस जंग में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव की भूमिका के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि 2018 के विधानसभा चुनाव में हमने किसानों से कर्ज माफी और धान 2500 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदने का वादा किया था।

सरकार बनते ही हमने इसका सफलता पूर्व क्रियान्वयन किया। इसका असर यह हुआ कि 2017-18 में धान बेचने वाले किसानों की संख्या 12 लाख थी, जो 20-21 में बढ़कर 20 लाख 53 हजार हो गई। इस वर्ष हमने रिकार्ड 92 लाख टन धान किसानों से खरीदा है, लेकिन केंद्र की किसान विरोधी सरकार ने यह निर्णय लिया है कि यदि कोई राज्य सरकार किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य से अधिक राशि यदि बोनस के रूप में देती है तो केंद्र सरकार राज्य से केंद्रीय पूल में चावल के कोटे में कटौती करेगी।

केंद्र सरकार ने राज्य से 40 लाख टन चावल लेने वादा करने के बावजूद केवल 24 लाख टन ही लिया। राज्य सरकार के बार-बार अनुरोध के बावजूद केंद्र सरकार अड़ी रही। इससे राज्य को आर्थिक क्षति उठानी पड़ी। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने अब निर्णय लिया है कि खरीफ सीजन की सभी फसलों पर राजीव गांधी न्याय योजना के तहत नौ हजार रुपये प्रति एकड़ की दर से इनपुट सब्सिडी दी जाएगी।

किसानों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही केंद्र सरकार

कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस की अंतरिम राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी का लिखित संदेश मुख्यमंत्री बघेल ने पढ़ा। इसमें सोनिया गांधी ने कहा कि मौजूदा परिवेश में जब केंद्र की भाजपा सरकार जन विरोधी गतिविधियों में संलिप्त है। खास कर किसानों के हित के प्रति उदासीन है। उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है। हर संभव उनके विरुद्ध कदम उठा रही है।

कानून बना रही है तथा शोषण कर रही है। मुझे संतोष है कि ऐसे वक्त में कांग्रेस पार्टी द्वारा चुनाव के समय अपने घोषण पत्र में किए गए वादों पर गंभीरता के साथ अमल करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में उनकी सरकार आम जनता के साथ विशेष रूप से अन्नादाता किसानों की आर्थिक स्थिति को को समृद्ध बनाने की कोशिश कर रही है।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *