छत्तीसगढ़

बुद्ध पूर्णिमा पर अनेक देशों में गायत्री परिजन करेंगे गृहे गृहे यज्ञ

रायपुर।  कोरोना महामारी फैलाने वाले वायरस के प्रभाव को कम करने और ब्रह्मांड में विद्यमान कई तरह के सूक्ष्म वायरस को नष्ट करने के लिए गायत्री परिवार के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ समेत संपूर्ण भारत और विश्व के अनेक देशों में 26 मई बुद्ध पूर्णिमा के दिन यज्ञ में आहुति दी जाएगी। समिधा, हवन सामग्री से आहुति देकर कोरोना महामारी खत्म होने की प्रार्थना करेंगे।

गायत्री परिवार ट्रस्ट समता कॉलोनी के प्रवक्ता राजेश शुक्ला ने बताया कि बुद्ध पूर्णिमा के दिन सुबह आठ से लेकर 12 बजे तक यज्ञ कर आहुतियां दी जाएगी। संध्या के समय दीप यज्ञ किया जाएगा। गायत्री परिवार के परिजन अपने अपने घरों में ही कंडा जलाकर या लकड़ी जलाकर आहुतियां देंगे। इसके लिए सभी गायत्री परिजनों को सूचित किया जा रहा है। एक साथ एक ही दिन होने वाला यज्ञ किसी एक का नहीं है बल्कि जन कल्याण और विश्व कल्याण के लिए है। ऐसे कल्याणकारी कार्यों में सभी को सामने आना चाहिए और सभी को भाग लेना चाहिए ।

12 बजे पूर्णाहुति

गायत्री शक्तिपीठ समता कॉलोनी में यज्ञ के लिए जड़ी बूटियों से संबंधित समिधा के साथ सांकला भी तैयार की जाएगी। गायत्री परिवार ने अपील की है कि सुबह 8 से 12 के बीच यज्ञ हवन करें और 12 बजे पूर्णाहुति दें। इससे व्यापक पैमाने पर वातावरण में यज्ञ का ध्रुम (धुंंआ) फैल सके और वातावरण की शुद्धि के साथ ही ब्रह्मांड में जो भी नए जीवाणु या विषाणु या वायरस हमारे लिए खतरा साबित हो सकता है, वह नष्ट हो सके।

हवन से वातावरण शुद्ध

सनातन परंपरा के अनुसार भगवान की पूजा अर्चना के साथ कंडे जलाकर धूप, कपूर डालते हैं। इससे घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है। सुख शांति और समृद्धि बनी रहती है। धूप दिखाने मात्र से ही जहां-जहां कंडे का धुआं पहुंचता है, हवा में जो विषाणु होते हैं वह खत्म हो जाते हैं और हमारे घर परिवार की सुरक्षा होती है।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *