देश विदेश

चीन के गुआंगदोंग में सख्त लॉकडाउन, फिर बढ़ने लगे कोरोना संक्रमण के मामले

बीजिंग । दुनियाभर को कोविड-19 जैसी महामारी देने वाले देश चीन में एक बार कोरोना संक्रमण बढ़ने लगा गया। लंबे समय से देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी नहीं दिखाई जा रही थी, लेकिन चीन में एक बार फिर से कोरोना वायरस के बढ़त मामलों ने दुनिया को चिंता में डाल दिया है। चीन के सबसे अधिक जनसंख्या वाले राज्य गुआंगदोंग के शहरों में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़े लगातार बढ़ने के बाद सख्त लॉकडाउन लगा दिया गया है।

गुआंगदोंग राज्य में ये है सख्ती

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए चीन के गुआंगदोंग राज्य के शहरों में सख्त पाबंदियां लागू कर दी गई है। यहां कपाउंड और सड़कों को बंद कर दिया गया है और दूसरे देशों से आने वाले लोगों के लिए भी कोरोना संक्रमण की निगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य कर दिया गया है। राज्य का स्थानीय प्रशासन कोरोना महामारी के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए सभी प्रयास कर रहा है। इससे पहले चीन ने गुआंगदोंग में सोमवार से आवाजाही पर रोक लगा रखी है।

519 से ज्यादा फ्लाइट रद्द

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बुधवार को कहा कि 1 जून के लिए चीन के स्थानीय रूप से पुष्टि की गई मुख्य भूमि के सभी 10 मामले, प्रांतीय राजधानी ग्वांगझू में सात और पास के फोशान शहर में तीन थे। गुआनझाओ और फोसहान जैसे शहरों में बढ़ते संक्रमण के कारण कुल 519 फ्लाइट्स कैंसल कर दी गईं। इन शहरों में जहां संक्रमण ज्यादा फैला है, वहां लोगों को घरों में रहने की सख्त हिदायत दी गई है। सभी बाजार और पब्लिक प्लेस बंद कर दिए गए हैं।

अब तक 41 नए मामलों की पुष्टि

हांगकांग से सटे गुआंगदोंग इलाके में अभी तक कोरोना संक्रमित 41 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। हालांकि दुनिया के अन्य स्थानों पर जिस तादाद में कोरोना संक्रमित मरीज मिल रहे हैं, उसकी तुलना में ये संख्या बेहद कम है, लेकिन चीन की सरकार नए मामलों की बढ़ोतरी के खतरे को देखते ही पहले ही एहतियात के तौर पर सख्त लॉकडाउन लगा रही है क्योंकि चीन बहुत पहले ही दावा कर चुका है कि उसने अपने देश में कोरोना महामारी पर अंकुश लगा दिया है।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *