देश विदेशबड़ी खबर

तीसरी लहर से पहले बच्चों का इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने, खिलाएं ये 5 चीजें

विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना की तीसरी लहर में संभवतः बच्चे अधिक प्रभावित हो सकते हैं बच्चों को इम्यून सिस्टम मजबूत करना जरूरी बच्चों के लिए हेल्दी डाइट और फिजिकल एक्टिविटी जरूरी है. बच्चों में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते खतरे और उनके लिए अभी वैक्सीन नहीं होने की वजह से उनका ज्यादा ख्याल रखना जरूरी हो गया है.

संक्रमण से बचाने के लिए उनका इम्यून सिस्टम मजबूत बनाना जरूरी है. मजबूत इम्यून पावर बच्चों में संक्रमण के जोखिम को कम करने और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करती है.  एक्सपर्ट्स कोरोना की तीसरी लहर की भी चेतावनी दे रहे हैं और यह भी बताया जा रहा है कि इस बार बच्चे सबसे अधिक प्रभावित हो सकते हैं. बच्चों में प्रतिरक्षा बढ़ाने के सबसे बुनियादी तरीकों में से एक स्वस्थ और पौष्टिक भोजन है.

हेल्दी डाइट बच्चे की आंतरिक प्रणाली को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर और उनकी टीम ने बच्चों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स साझा किए. उन्होंने 5 खाद्य पदार्थ साझा किए जिन्हें इस समय आपके बच्चे के आहार में शामिल करना आवश्यक है.

  • मौसमी फल

अपने बच्चों की डाइट में कम से कम एक मौसमी फल शामिल करने का प्रयास करें. यदि वे पूरे फल खाना पसंद नहीं करते हैं, तो उन्हें इन फलों का एक टुकड़ा भी दे सकते हैं. इससे उन्हें आंत के अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा मिलेगा.

  • लड्डू या हलवा

हर किसी के लिए शाम 4 बजे से शाम 6 बजे के बीच कुछ हेल्दी और पौष्टिक खाना बहुत जरूरी है. कुछ मीठा और सादा भोजन जैसे रोटी, घी और गुड़ का रोल या सूजी का हलवा या रागी के लड्डू देने से उन्हें ऊर्जावान रहने में मदद मिल सकती है.

  • चावल

बच्चे के खाने में चावल जरूर शामिल करें. इसे पचाना आसान है और यह स्वादिष्ट भी है. चावल कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण इसमें मौजूद एक खास तरह का अमीनो एसिड होता है. दाल, चावल और घी बच्चों के खाने का सबसे अच्छा विकल्प है.

  • अचार या चटनी

बच्चों को रोजाना घर का बना अचार या चटनी या मुरब्बा दें. ये साइड डिश उनके पेट के बैक्टीरिया को पनपने में मदद करेंगे, उनकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएंगे और उन्हें खुश रहने में मदद करेंगे.

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *