खेलदेश विदेशबड़ी खबर

बेस्ट बल्लेबाजों में Virat Kohli को मिला ये स्थान, ICC ने जारी की ताजा टेस्ट रैंकिंग

दिल्ली. ICC (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) ने बुधवार टेस्ट बल्लेबाजी की ताजा रैंकिंग जारी कर दी है. इस लिस्ट में भारतीय कप्तान Virat Kohli रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज Steve Smith ने एक बार फिर से टॉप पोजीशन हासिल कर लिया है.

बता दें कि शुक्रवार से साउथेम्प्टन के हैंपशर बाउल में न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में भारत की अगुवाई करने वाले Virat Kohli के 814 अंक हैं. वहीं, टॉप 10 में शामिल अन्य भारतीयों में कोहली के साथ विकेटकीपर बल्लेबाज Rishabh Pant (747 अंक) और स्टार सलामी बल्लेबाज Rohit Sharma (747 अंक) मौजूद हैं, जिन्होंने अपना संयुक्त 6वां स्थान बरकरार रखा है.

टॉप स्थान पर हैं स्टीव स्मिथ

Steve Smith ने पिछले साल बॉक्सिंग डे टेस्ट के बाद पहली बार टॉप स्थान हासिल किया, उन्होंने न्यूजीलैंड के केन विलियमसन को हटाया, जो वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में अपनी टीम की अगुवाई करेंगे. विलियमसन चोटिल होने के कारण इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में नहीं खेले थे, जिससे वह स्मिथ से 5 रेटिंग अंक खिसक गए और बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए. स्मिथ के 891 रेटिंग अंक हैं.

इसका मतलब है कि स्मिथ कुल 167 टेस्ट में शीर्ष पर रहे हैं और वह केवल गैरी सोबर्स (189 मैच) और विव रिचर्ड्स (179 अंक) से पीछे हैं. टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में सीनियर भारतीय स्पिनर Ravichandran Ashwin (850 अंक) ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज Pat Cummins (908 अंक) के बाद दूसरे स्थान पर कायम हैं. वह टॉप 10 गेंदबाजों में एकमात्र भारतीय भी हैं.

वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में 412 रेटिंग अंक से टॉप पर बरकरार हैं. भारत के Ravindra Jadeja (386 अंक) और Ravichandran Ashwin (353 अंक) क्रमश: दूसरे और चौथे स्थान पर हैं. न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मैट हैनरी अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 307 अंक और 64वें स्थान पर पहुंचे जबकि एजाज पटेल ने भी करियर के अभी तक सर्वाधिक 323 अंक जुटाए.

Devon Conway ने अपनी अच्छी फॉर्म जारी रखी, जिससे वह संयुक्त 61वें स्थान पर हैं. इस रैंकिंग अपडेट में दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट भी शामिल है. क्विंटन डि कॉक इससे चेतेश्वर पुजारा के साथ संयुक्त 12वें स्थान पर पहुंच गए.

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *