छत्तीसगढ़

स्वास्थ्य मंत्री की नाराजगी के बाद दवाओं के लिए मिले 37 करोड़, नर्सिंग परीक्षा की तिथि भी घोषित

रायपुर। अव्यवस्था को देख स्वास्थ्य मंत्री की नाराजगी के बाद अम्बेडकर अस्पताल में दवाओं के लिए 37 करोड़ की स्वीकृति दी गई। वहीं, दो वर्षों से लंबित नर्सिंग छात्रों की परीक्षा को आयुष विश्विद्यालय को आनन फानन में घोषित करना पड़ा। परीक्षा छह जुलाई से है। विवि ने दो पालियों के आधार पर समय सारणी जारी की है।

विभागीय जानकारी के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने सोमवार को स्वास्थ्य अधिकरियों, शासकीय मेडिकल कालेजों के डीन और अधीक्षकों के साथ बैठक कर व्यवस्थाओं की समीक्षा की। उन्होंने नर्सिंग के विभिन्न पाठ्यक्रमों की परीक्षाओं में हो रही देरी पर नाराजगी जताते हुए इनकी परीक्षाएं जल्द से जल्द संपन्न कराने के निर्देश दिए।

मंत्री के निर्देश पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्वास्थ्य विज्ञान एवं आयुष विश्वविद्यालय द्वारा नर्सिंग के सभी पाठ्यक्रमों की परीक्षा तिथि घोषित कर दी गई है। इधर, अंबेडकर अस्पताल में एडवांस कार्डिएक इंस्टीट्यूट (एसीआई), रेडियोलाजी, आंकोलाजी विभाग की सुपरस्पेशियालिटी सेवाओं में दवाओं की दिक्कत को देखते छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विसेस कारपोरेशन (सीजीएमएससी) को इनकी आपूर्ति के लिए 37 करोड़ रुपये देने के निर्देश दिए हैं।

बैठक में स्वास्थ्य सचिव डा. आलोक शुक्ला, सचिव शहला निगार, स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त सीआर प्रसन्ना, संचालक स्वास्थ्य सेवाएं नीरज बंसोड़, चिकित्सा शिक्षा विभाग के संचालक डा. आरके सिंह, सीजीएमएससी के प्रबंध संचालक कार्तिकेय गोयल समेत अन्य थे।

मंत्री को बार-बार कहने पर भी सीजीएमएससी नहीं कर रहा दर निर्धारित

बैठक में मंत्री ने सीजीएमएससी को दवा निर्माता और आपूर्तिकर्ता कंपनियों के साथ जल्द से जल्द दर अनुबंध करने कहा। इससे पहले भी बैठक में सीजीएमएससी को मंत्री ने दर निर्धारित करने के निर्देश दिए थे। बावजूद अब तक दर निर्धारण अधिकरियों द्वारा नहीं किया गया है।

टीकाकारण में आई यह समस्या

छत्तीसगढ़ सरकार के एप से वैक्सीन लगवाने के बाद सेकंड डोज के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के दौरान रजिस्ट्रेशन रेफरेंस आइडी न एक्सेप्ट करने की दिक्कत आ रही थी। इसलिए कई लोग टीका के लिए पंजीयन नहीं करा पाए।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *