छत्तीसगढ़बड़ी खबर

छह माह में पेट्रोल 13 रुपये 44 पैसे महंगा और डीजल 15.40 रुपये की बढ़ोतरी

रायपुर. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी जारी है। बड़ी तेजी से पेट्रोल व डीजल दोनों की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर की ओर भाग रही है। बीते छह महीनों की बाते करें तो पेट्रोल 13 रुपये 44 पैसे महंगा हुआ है। वहीं, डीजल की कीमतों में 15.40 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है।

इसके साथ ही इस महीने मात्र 24 दिनों में ही पेट्रोल 2.66 रुपये प्रति लीटर और डीजल 2.82 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। बाजार के जानकारों का कहना है कि यह बढ़ोतरी अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रभाव के चलते हो रही है और आने वाले दिनों में थोड़ी और बढ़ोतरी के संकेत हैं। गौरतलब है कि पिछले माह तीन मई के बाद से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

डीजल की बिक्री हुई कम

राजधानी रायपुर में डीजल की बिक्री में थोड़ी कमी आई है। इसका मुख्य कारण यह माना जा रहा है कि पेट्रोल और डीजल के बीच लगातार अंतर घटते जा रहा है और रायपुर में यह अंतर 40 पैसा पहुंच गया है। इसके साथ ही भले ही लाकडाउन से थोड़ी राहत मिली है लेकिन अभी भी लोगों का बाहर आन-जाना थोड़ा कम है। पंप संचालकों के अनुसार डीजल की बिक्री में अभी भी 30 फीसद तक की गिरावट बनी हुई है।

डीजल गाड़ियों की मांग भी हुई कम

डीजल गाड़ियों की मांग भी बीते कुछ सालों में 40 फीसद तक कम हो गई है। कारोबारियों का कहना है कि कंपनियां भी इसे देखते हुए डीजल गाड़ियों की तुलना में ज्यादा माइलेज व नई टेक्नोलाजी वाली पेट्रोल गाड़ियां ही ज्यादा निकाल रही है। इसके साथ ही पेट्रोल व डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से मालभाड़े में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है।रायपुर

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *