छत्तीसगढ़

कोरोना की तीसरी लहर से पहले केंद्र सरकार परखेगी छत्तीसगढ़ की तैयारी

रायपुर कोरोना की तीसरी लहर से पहले केंद्र सरकार ने डॉक्टरों और विशेषज्ञों की टीम को छत्तीसगढ़ भेजा है। यह टीम कोरोना परीक्षण, निगरानी, नियंत्रण की रिपोर्ट तैयार करेगी। साथ ही अस्पताल में बिस्तरों की उपलब्धता, एंबुलेंस, वेंटिलेटर, मेडिकल आक्सीजन की रिपोर्ट लेगी। टीम स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए सुझाव भी देगी। राज्य सरकार ने तीसरी लहर की तैयारी शुरू कर दी है। इसमें टीकाकरण को प्राथमिकता दी जा रही है, लेकिन केंद्र सरकार से टीका नहीं मिलने के कारण विवाद की स्थिति है।
केंद्र सरकार ने अपने प्रतिनिधि के रूप में एम्स के असिस्टेंट प्रोफेसर क्षाति रोग विभाग के डॉ. दिवाकर साहू और कम्युनिटी मेडिसिन की डॉ. गौरी कुमारी पाढ़ी को नियुक्त किया है। दोनों डॉक्टर उन जिलों का दौरा करेंगे, जहां कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। प्रदेश के बस्तर और बिलासपुर संभाग में पिछले तीन दिनों में कोरोना संक्रमण में तेजी देखी गई है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि बस्तर में सिलगेर की घटना के बाद कोरोना संक्रमण दो जिलों नारायणपुर और बीजापुर में बढ़ा है।

स्वास्थ्य विभाग की टीम नजर रखे हुए है और जरूरी इंतजाम कर रही है। सिंहदेव ने केंद्र की टीम भेजे जाने के सवाल पर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में संक्रमण की रफ्तार कम है, लेकिन छत्तीसगढ़ के लोगों के स्वास्थ्य की चिंता केंद्र सरकार को ज्यादा है, इसलिए टीम भेज रहे हैं।

हालांकि, उन्होंने टीका कम उपलब्ध कराने पर केंद्र सरकार को घेरा। सिंहदेव ने कहा कि केंद्र सरकार टीका उपलब्ध कराने में सुस्ती दिखा रही है, जिससे प्रदेश में टीकाकरण अभियान प्रभावित हो रहा है।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *