छत्तीसगढ़

सदन में उठा आंबेडकर अस्पताल में एंजियोप्लास्टी बंद का मुद्दा

रायपुर : विधानसभा में ध्यानाकर्षण में विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने आंबेडकर अस्पताल में एडवांस कार्डियक इंस्टीट्यूट की एंजियोप्लास्टी बंद होने का मुद्दा उठाया। बृजमोहन ने कहा कि इलाज बंद होने से गरीब मरीज परेशान हैं। 70 मरीज वेटिंग लिस्ट में है और 100 से ज्यादा मरीजों को वापस लौटा दिया गया है। उन्हीं मरीजों की एंजियोप्लास्टी की जा रही है, जो खुद बलून स्टैंड और कैथेटर खरीद रहे हैं।

इसके जवाब में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि यह कहना गलत है कि मशीन बंद है। वर्ष 2021 में अब तक 620 मरीजों का इलाज किया गया है। कार्डियोलाजी तथा कार्डियक सर्जरी विभाग में टेंडर निकालकर उपकरणों की आपूर्ति की जा रही है। मरीज और उपचार को ध्यान में रखते हुए इसके लिए जरूरी राशि जारी कर दी गई है। किसी भी वेंडर ने आपूर्ति से इंकार नहीं किया है।
सिंहदेव ने कहा कि फंड की कोई कमी नहीं है। भाजपा शासनकाल में नियमों को धज्जियां उड़ाकर खरीदी हुई। बिना वित्त विभाग की अनुमति के खरीदी हुई थी। उसी को ठीक करने में समय लग रहा है। उन्होंने पूछा कि खूबचंद बघेल योजना में कितने मामले पेंडिंग है? मेकाहारा की 90 फीसदी मशीन बंद पड़ी है। इस पर मंत्री शिव डहरिया ने कहा कि ठेकेदार का पेंडिंग पैसा के लिए आवेदन लगाया है।

बृजमोहन ने आरोप को अनुचित बताते कहा कि पटल पर सबूत रखें। सिंहदेव ने कहा कि अस्पताल में खूबचंद बघेल स्वस्थ सहायता योजना में तीप करोड़ से अधिक का इलाज किया गया। 49 मरीजों का ओपन हार्ट सर्जरी का इलाज भी शामिल हैं। सभी जांच और इलाज मुफ्त कराई जा रही है।

शैलेश ने उठाया, जमीन के मुआवजे का मुद्दा

विधायक शैलेश पांडेय ने बिलासपुर के बिल्हा में धौराभाठा में राजस्व अभिलेख में भू-स्वामी का नाम अंकित नहीं करने का मुद्दा उठाया। पांडेय ने कहा कि 1990 में भू-स्वामी की अनुमति के बिना तालाब को भूमि में परिवर्तित करके स्कूल भवन का निर्माण किया गया।

राजस्व संभाग आयुक्त ने मुआवजा का आदेश दिया, लेकिन भूस्वामी की अनुमति के बगैर शासन द्वारा भूमि अधिग्रहण की जबरन कार्यवाही की गई। मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने बताया कि जमीन प्रभाकर राव के नाम पर दर्ज है। रिकार्ड में मध्य प्रदेश शासन की जमीन दर्ज है। वाद भूमि के मुआवजे का आवेदन कलेक्टर बिलासपुर में लंबित है।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *