Uncategorized

सरकारी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में छात्रों को पढ़ाया कलेक्टर ने

कोंडागांव। जिला मुख्यालय के जामकोटपारा में स्थित नवीन स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल में कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा एक नई भूमिका में नजर आये। एक ओर जहां उन्होंने छात्र-छात्राओं से उनके पढ़ाये जा रहे विषयवस्तु की जानकारी चाही साथ ही उसकी व्याख्या करके भी बताया। दूसरी ओर शिक्षकों से चर्चा करके उनकी समस्याओं को जानकर शीघ्र समाधान के लिये अधिकारियों को निर्देशित किया। मौके पर छात्र-छात्राओं और शिक्षकों ने भी कलेक्टर के समक्ष अपने-अपने विचार रखे।
छात्रों की झिझक दूर की कलेक्टर ने
स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल की छात्र-छात्राएं पहले तो कलेक्टर को देख कर सहमे से बैठे थे। परन्तु जब कलेक्टर द्वारा आत्मीयतापूर्ण चर्चा करने पर छात्रों ने भी खुलकर अपने-अपने विचार रखे। कक्षा 11वीं के रसायन विषय के छात्र-छात्रा यशस्वी, लवली, राज, चेतन, दिव्यांशु ने कहा कि स्कूल की फैकल्टी को संतोषजनक बताते हुए कहा कि शिक्षकों द्वारा उनकी विषय संबंधी सभी जिज्ञासाओं को दूर किया जाता है और यह उनके पूर्व के स्कूलों की तुलना में बेहतर शैक्षणिक वातावरण उपलब्ध है। इसी प्रकार कक्षा 12वीं के कॉमर्स और साइंस के छात्रों अभिनव, सार्थक, अंकित से कलेक्टर ने ऑनलाईन एवं ऑफलाईन पढ़ाई में तुलनात्मक सुविधा के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि क्लास रूम में की जा रही पढ़ाई ऑनलाईन पढ़ाई की तुलना में बहुत अंतर है। कक्षा में शिक्षक सभी शंकाओं का समाधान तुरंत कर देते हैं। इस पर कलेक्टर द्वारा स्कूल परिसर में अन्य सुविधाओं की आवश्यकता हेतु सुझाव मांगने पर छात्रों द्वारा बस, हॉस्टल, पार्किंग, फर्नीचरों की मरम्मत, प्रसाधन कक्षों की संख्या बढ़ाने, स्पोकन इंग्लिश की कक्षाएं, खेल मैदान को व्यवस्थित करने, व्यवस्थित पुस्तकालय जैसे सुझाव कलेक्टर के समक्ष रखे। इस पर कलेक्टर ने शीघ्र समाधान करने का आश्वासन दिया।

स्कूल प्रबंधन की बैठक में कलेक्टर ने शिक्षकों की समस्याओं को जाना ओर समस्याओं का किया समाधान
इस दौरान कलेक्टर द्वारा समस्त शैक्षणिक स्टॉफ की बैठक भी ली गई। उन्होंने शिक्षकों से चर्चा करते हुए कहा कि चूंकि बच्चों के भविष्य के नीव को सुदृढ़ करने में शिक्षकों का बहुत बड़ा योगदान होता है। अतः जब तक उनकी विषय संबंधी जिज्ञासायें दूर नहीं होंगी तब तक किसी भी विषयवस्तु को रोचक नहीं बनाया जा सकता और यह उम्मीद करना व्यर्थ होगा कि छात्र सब कुछ समझ जायें। इसलिये सभी शिक्षकों का दायित्व है कि वे हर छात्र को अनेकों बार समझा कर उनकी शंकाओं को दूर करें। मौके पर शिक्षकों ने भी शाला परिसर में सफाई कर्मचारियों की नियुक्तियों को बढ़ाने, वॉटर कूलर, नवीन इलेक्ट्रीकल बेल, पेयजल हेतु आरओ की संख्या बढ़ाने के लिये भी आग्रह किया।
इस दौरान कलेक्टर ने सम्पूर्ण शाला परिसर का भ्रमण करते हुए सभी कक्षाओं को फिर से रंग रोगन करने तथा प्रयोगशाला एवं कम्प्यूटर कक्षों को आधुनिक बनाने की भी बात कही। मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी राजेश मिश्रा, प्राचार्य टेरेसा फ्रांसिस, समन्वयक वेणु गोपाल राव सहित शैक्षणिक स्टॉफ उपस्थित रहे।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *