छत्तीसगढ़

शासन की योजनाओं की जमीनी हकीकत जानने कलेक्टर रघुवंशी पहुंचे धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र मढ़ोनार

मढ़ोनार के राशन दुकान का किया औचक निरीक्षण

छोटेडोंगर एवं धौड़ाई के स्वास्थ्य केंद्र का लिया जायजा

छोटेडोंगर से मढ़ोनार सड़क निर्माण कार्य, उपस्वास्थ्य केंद्र का मरम्मत एवं आंगनबाड़ी केंद्र निर्माण कार्य को तत्काल पूरा करने के दिये निर्देश

नारायणपुर पत्रिका लुक।

कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने आज धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र मढ़ोनार पहुंचकर राज्य शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत जानी। इस दौरान उन्होंने मढ़ोनार में संचालित उचित मूल्य की दुकान का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर उचित मूल्य दुकान संचालक से चावल, नमक, मिट्टी तेल, शक्कर, गुड़ और चना के स्टॉक की जानकारी ली। उन्होंने ग्रामीणों को वितरित की जा रही मात्रा के बारे में भी पूछा। कलेक्टर एवं सीईओ देवेश ध्रुव ने उचित मूल्य दुकान में उपलब्ध चांवल की गुणवत्ता देखी। उन्होंने दुकान संचालक को निर्देशित किया कि ग्रामीणों को निर्धारित मात्रा में राशन का वितरण करें और ग्रामीणों को फोर्टीफाईड चांवल की गुणवत्ता के बारे में जागरूक करें। इस दौरान कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्यन अधिकारी को मढोनार में स्वास्थ्य केन्द्र में आवश्यक मरम्मत एवं रंग-रोगन करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने ग्रामीणों से की चर्चा
कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने ग्रामीणों से चर्चा की और गांव के विकास के लिए सुझाव मांगे। कलेक्टर ने ग्रामीणों से राशन की उपलब्धता, आंगनबाड़ी में बच्चो एवं माताओं को मिलने वाले गर्म भोजन सहित अन्य विषयों की जानकारी ली। उन्होंने मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से आंगनबाड़ी केन्द्र में आने वाले बच्चों, गर्भवती माताओं एवं उन्हें दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में भी पूछा। उन्होंने मढ़ोनार में निर्माणाधीन मिनी आंगनबाड़ी भवन को शीघ्र पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने छोटेडोंगर से मढ़ोनार तक बन रही सड़क निर्माण कार्य को गुणवत्ता के साथ शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने मढ़ोनार में मलेरिया जांच कराने आयी ललिता की जांच अपने समक्ष करायी

कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी आज अपने मढ़ोनार प्रवास के दौरान मढ़ोनार में चल रहे मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान अंतर्गत मलेरिया जांच कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने दुधमुही बच्ची को अपने साथ लेकर मलेरिया जांच कराने आयी ललिता की मलेरिया जांच अपने समक्ष करायी। इस दौरान उन्होंने मलेरिया जंाच करने आये दल को पूरे गांव के लोगों की मलेरिया जांच करने कहा। राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत जिला रायपुर में छत्तीसगढ़ शासन के निर्देशानुसार मलेरिया मुक्त करने हेतु जिले में कार्यक्रम प्रथम चरण का आयोजन 15 जनवरी से 14 फरवरी 2020 तक किया गया था। उक्त अभियान की सफलता को ध्यान में रखते हुए अब तक कुल 5 चरणों का संचालन किया जा चुका है। जिले को मलेरिया मुक्त करने हेतु स्वास्थ्य विभाग एवं अमला पूरी तैयारी के साथ काम कर रहा है। मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान के छटवें चरण में नारायणपुर जिले के कुल लक्षित जनसंख्या 1 लाख 41 हजार 712 है। इसके लिए नारायणपुर जिले के 8 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, 62 उप स्वास्थ्य केन्द्र, अभियान हेतु चयनित 395 ग्राम, क्षेत्र में तैनात अर्द्धसैनिक बल की ंसख्या 13, जिनमें कार्यरत अधिकारी-कर्मचारी 1300, जिले में संचालित स्कूल, आश्रम, छात्रावास एवं पोटाकेबिन की संख्या 35 एवं इनमें रहने वाले विद्यार्थियों की संख्या 30 हजार 734 है। इसी प्रकार अभियान के सुचारू संचालन हेतु 623 दलों का गठन किया गया है। वहीं इन दलो में 158 सदस्यों और 27 सुपर वाईजरों की नियुक्ति की गयी है।

छोटेडोंगर एवं धौड़ाई के स्वास्थ्य केंद्र का लिया जायजा

कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत देवेश कुमार ध्रुव ने आज छोटेडोंगर एवं धौड़ाई के स्वास्थ्य केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री रघुवंशी स्वास्थ्य केंद्र में आमजनों को मिलने वाली चिकित्सा सुविधाओं का जायजा लिया। धौड़ाई में ईलाज कराने आये मरीजो से बातचीत की और उन्हें मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में मरीजों से पूछा। इस दौरान कलेक्टर ने स्वास्थ्य केन्द्र के विभिन्न वार्डो, भंडारगृह, चिकित्सक कक्ष आदि निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्थायें देखी।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *