छत्तीसगढ़

कलेक्टर ने ओरछा एवं छोटेडोंगर के स्वास्थ्य केन्द्र का किया औचक निरीक्षण

ओरछा विकासखंड में निर्माणाधीन विभिन्न कार्यों का किया निरीक्षण, ओरछा स्वास्थ्य केन्द्र में जल्द मिलेगी एक्स-रे की सुविधा

नारायणपुर पत्रिका लुक।

कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने आज अपने ओरछा प्रवास के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण किया। कलेक्टर रघुवंशी ने ओरछा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जाकर आमजनों को मिलने वाली चिकित्सा सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने गंभीर और आकस्मिक चिकित्सा के लिए दिये जा रहे उपचार सेवाओं के अलावा पोषण पुनर्वास केंद्र की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने स्वास्थ्य केन्द्र में ईलाज के लिए भर्ती मरीजों से भी बातचीत की, उनका हालचाल जाना और उन्हें दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में पूछा। उन्होने अस्पताल में चल रही गतिविधियों का बारीकी से अवलोकन किया। इस दौरान कलेक्टर ने स्वास्थ्य केन्द्र के पुरूष वार्ड, महिला वार्ड, किचन सहित अन्य वार्डो का निरीक्षण किया।
कलेक्टर रघुवंशी द्वारा बीते दिन किये गये ओरछा प्रवास के दौरान अधिकारियों ने एक्स-रे मशीन उपलब्ध होने की बात कही थी, लेकिन विद्युत समस्या होने के कारण मशीन का उपयोग न हो पाना बताया गया था, जिस पर कलेक्टर ने अधिकारियों को तत्काल ट्रांसफार्मर स्थापित करने के निर्देश दिये थे। आज ओरछा प्रवास के दौरान अधिकारियों ने बताया कि ट्रांसफार्मर स्थापित किया जा चुका है। जल्द ही अति संवेदनशील एवं दूरस्थ ओरछा विकासखंड के लोगों को भी अब एक्स-रे मशीन की सुविधा मिल पायेगी। इस मशीन के लग जाने से अब ओरछा के लोगों को जिला मुख्यालय तक की दूर तय नहीं करनी पड़ेगी।
कलेक्टर रघुवंशी ने अस्पताल परिसर में संचालित सभी कक्षों की व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने ओरछा विकासखंड में संचालित पोषण पुर्नवास केन्द्र का भी अवलोकन किया और व्यवस्थाओं के बारे में पूछा। कलेक्टर ने पोषण पुर्नवास केन्द्र (एनआरसी) में खाली और भरे बेड की जानकारी ली तथा बच्चों एवं उनकी माताओं से आत्मीय बातचीत की। कलेक्टर ने कहा कि ईलाके के गंभीर और कुपोषित बच्चों को माताओं के साथ पोषण पुर्नवास केन्द्र (एनआरसी) लाया जाये और उन्हें गुणवत्तापूर्ण पौष्टिक आहार देकर सुपोषित किया जाये। इस दौरान उन्होंने स्टोर रूम का अवलोकन किया और जीवनरक्षक दवाईयों की उपलब्धता देखी। कलेक्टर रघुवंशी ने छोटेडोंगर स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल में जनरेटर और सौर ऊर्जा प्लेट लगाने क निर्देश दिये। उन्होंने निर्माणाधीन पोषण पुर्नवास केन्द्र को शीघ्र पूरा करने कहा।
इस दौरान कलेक्टर ने ओरछा में निर्माणाधीन नवीन तहसील कार्यालय, कर्मचारी आवास, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का नवीन भवन, 250 सीटर छात्रावास का निरीक्षण किया। तहसील कार्यालय, कर्मचारी आवास पूर्णता की ओर है, इसे तत्काल पूर्ण करने के निर्देश दिये।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *