छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री का महत्व कांक्षी  गौठान योजना बना मात्र दिखावा, बिन पानी चल रहा बास्कोट का गौठान



कोण्डागांव। पत्रिका लुक
छत्तीसगढ़ सरकार महत्वाकांक्षी नरवा गरवा घुरवा बाड़ी योजना संचालित कर रही ताकि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती दिया जा सके लेकिन सरकार की महत्वाकांक्षी योजना को अधिकारी ही पलीता लगा रहे।सरकार की महत्वाकांक्षी गौठान योजना में अनियमितता का ताजा मामला बड़े राजपुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम बांसकोट से प्रकाश में आया, जहां लाखों खर्च कर गौठान तो बनाया गया है लेकिन गोठान  स्थल पर आधे अधूरे निर्माण कार्य महत्वाकांक्षी योजना में भ्रष्टाचार को अंजाम देने का जीवंत उदाहरण है।
पत्रिका लुक की टीम  बुधवार को  गौठान के अवलोकन में पहुंची तो नजारा अलग ही दिखाई दिया , गौठान में ना ही पशुओं के लिए चारा की व्यवस्था है ना ही पीने के पानी की, गोठान में बनी कुछ  टंकियां अभी से टूटने लगी है।गौठान स्थल पर  समूह की महिलाओं द्वारा नाम मात्र टंकी  में वर्मी कंपोस्ट खाद बनाया गया है। वही गोठान में पानी की आपूर्ति करनी पंप उत्खनन हुआ था लेकिन बिना पानी का पंप किसी काम का नहीं। गोठान  की सुरक्षा के लिए तार फेंसिंग भी नहीं है।
गौठान में कार्य करने वाली कुछ महिलाओं ने नाम न छापने की शर्त पर कहा हम केंचुआ खाद उत्पादन कर रहे थे , हमारे द्वारा खरीद कर लाए गए केंचुआ पानी के अभाव में मर गए ,लाभ ना होने से हमने कार्य छोड़ दिया, किसी तरह अधिकारियों को शिकायत करने के बाद हमें ₹10,000 की हमारे द्वारा खर्च की गई राशि मिली ,फिलहाल हम कार्य नहीं कर रहे , आधे अधूरे निर्मित वीरान गौठान  की तस्वीर लोगों की मुंह चिढ़ा रही।
गौठान समिति अध्यक्ष ने बताया
सिया राम मरकाम ,गोठान समिति अध्यक्ष बांसकोट ने दावा किया गोठान में तार फेंसिंग हो चुका है गोठान में पानी की पर्याप्त व्यवस्था है तथा चारा के रूप में पशुओं के लिए पैरा उपलब्ध है कोई भी समस्या गौठान में नहीं हैं।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *