छत्तीसगढ़

शासन की जनकल्याणकारी जिले के वनांचल ग्राम पंचायतों में पहुंचा विकसित भारत संकल्प यात्रा


हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं से किया गया लाभान्वित, शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की दी गई जानकारी

सुकमा। पत्रिका लुक विनय कुमार दत्ता
केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुँचाने एवं इनसे लाभ लेने वाले हितग्राहियों से संवाद करने के उद्देश्य से प्रारंभ की गई विकसित भारत संकल्प यात्रा जिले के हितग्राहियों को शासन के जनकल्याणकारी योजनाओं से भी लाभान्वित करने का कारगर माध्यम साबित हो रही है। इसके अंतर्गत आज जिले के ग्राम पंचायत गुडरा, धोबनपाल और कोड़रे में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया गया। आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविरों में आयुष्मान कार्ड पंजीयन, पीएम उज्ज्वला योजना के तहत पंजीयन, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का नवीन पंजीयन सहित शासन के अन्य जनकल्याणकारी योजनों के पात्र हितग्राहियों का पंजीयन किया गया। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, केसीसी ऋण स्वीकृत करने हेतु किसानों का आवेदन लिया गया। इस दौरान ’मेरी-कहानी, मेरी-जुबानी’ के अंतर्गत हितग्राहियों ने विभिन्न योजनाओं से उन्हें मिले लाभ के संबंध में जानकारी दी।
इस अवसर पर हितग्राहियों को केंद्र सरकार के जन कल्याणकारी योजना के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं के प्रति जागरूक किया गया। कार्यक्रम स्थल में विभिन्न विभागों द्वारा आम जनता को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने स्टॉल भी लगाया गया था। जिसमें संबंधित विभाग के अधिकारियों के द्वारा आम जनता को योजनाओं के संबंध में जानकारी दी गई। इसके अलावा शिविर में स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा आम लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाईयॉ भी वितरित की गई। शिविर में बड़ी संख्या में ग्रामीणों के अलावा जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे। शिविर में हितग्राहियों को केन्द्र सरकार के विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित कराने के अलावा उन्हें इन योजनाओं से होने वाले लाभ के संबंध में भी जानकारी दी गई। इसके अलावा संबंधित विभाग के अधिकारियों को शासन के विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन भरने आदि प्रक्रियाओं के संबंध में जानकारी दी गई।
प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के 47 ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया जा चुका है। इन शिविरों में 5283 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। शिविर में 241 लोगों का टीबी परीक्षण हेतु सेम्पल और 3211 लोगों का स्वास्थ्य शिविर (एनसीडी)जांच कर दवाई एवं परामर्श दिया गया। शिविरों में 289 लोगों को आयुष्मान कार्ड, 340 लोगों को सुरक्षा बीमा योजना और 325 लोगों को जीवन ज्योति योजना से लाभान्वित किया गया। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लिए 501 लोगों का पंजीयन किया गया। शिविरों में विभिन्न योजनओ से लाभांवित हितग्राहियो ने मेरी कहानी मेरी जुबानी और धरती कहे पुकार के का अनुभव साझा किया। शिविर में लोगों को आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने के साकार करने की शपथ दिलाई गई।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *