Uncategorized

दो हजार वीडियो अपलोड करने के बाद पांच सौ वीडियो और अपलोड करेगा दुर्ग विवि

दुर्ग। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग द्वारा अध्ययन-अध्यापन जारी रखने के लिए पांच सौ वीडियो और अपलोड किया जाएगा। करीब एक दर्जन विषयों-पाठ्यक्रमों के लिए वीडियो प्राध्यापकों द्वारा तैयार किया जा रहा है। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय द्वारा विद्यार्थियों की आनलाइन पढ़ाई जारी रखने के लिए पांच सौ और वीडियो लेक्टर अपलोड किए जाएंगे। इसमें करीब एक दर्जन विषय-पाठ्यक्रम ऐसे हैं, जिनके वीडियो प्राध्यापकों द्वारा तैयार किए जा रहे हैं, जिन्हें आगामी दिनों पर अपलोड कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि विवि प्रशासन द्वारा कोरोना काल और लाकडाउन लगने के बाद से महाविद्यालयों के प्राचार्यों और प्राध्यापकों को निर्देशित कर सभी विषयों और पाठ्यक्रमों के लिए वीडियो लेक्टर बनाकर आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कराया जा रहा है। इस कड़ी में प्राध्यापकों द्वारा अब तक दो हजार से अधिक वीडियो लेक्टर अपलोड किया जा चुका है।

अब तक कला संकाय की स्नातक कक्षाओं के लिए 104 तथा स्नातकोत्तर कक्षाओं के लिए 422 वीडियो, वाणिज्य संकाय की स्नातक कक्षा के लिए 80 तथा स्नातकोत्तर कक्षा के लिए 132, विज्ञान संकाय की स्नातक कक्षा के लिए 126 एवं स्नातकोत्तर कक्षा के लिए 401 वीडियो लेक्चर्स शामिल है। इनके अलावा बीएड के लिए 213, एमएड के लिए 114, बीबीए के लिए 10, बीसीए के लिए 12, पीजीडीसीए के लिए सात लेक्चर्स अपलोड किए जा चुके हैं। अन्य कक्षाओं एवं पाठ्यक्रमों के लिए वीडियो लेक्चर्स बनाने तथा पीडीएफ नोट्स बनाने की प्रक्रिया जारी है।-इन विषयों का बना रहा लेक्चर

विवि के अधिकारियों ने बताया कि प्राध्यापकों द्वारा माइक्रोबाइलाजी, गृह विज्ञान, गणित, सांख्यिकी, अर्थशास्त्र, बीबीए, एमसीए और एलएलबी (विधि) के लिए वीडियो लेक्टर बनाने का कार्य किया जा रहा है। पूर्ण रूप लेते ही वीडियो को वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि आगामी दिनों में पांच सौ से अधिक वीडियो लेक्चर वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *