छत्तीसगढ़

मार्केटप्लेस एवं डिजिटल मार्केटिंग विषय पर कार्यशाला..

कोण्डागांव। पत्रिका लुक (सरला यादव)

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई), महिला उद्यमियों, स्व-सहायता समूहों (एसएचजी) एवं पारंपरिक कारीगरों को डिजिटल प्लेटफॉर्म से जोड़ने और उनके उत्पादों की बाजार पहुँच बढ़ाने के उद्देश्य से आहुजा पैलेस, रायपुर नाका कोण्डागांव में ई-मार्केटप्लेस एवं डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से बाजार पहुँचे विकास विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम भारत सरकार की रैम्प योजना के अंतर्गत आयोजित हुआ।
गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (जेम), रायपुर के मीमो प्रसाद निदेशक एवं सीईओ इंटेलिग्रेटर टेक्रोलाजिस्ट प्राईवेट लिमिटेड एवं डॉ. योगेश शर्मा, एसपीबाईयू, रैम्प टीम ने सरकारी खरीद पोर्टल पर पंजीकरण की प्रक्रिया, निविदाओं में भागीदारी, उत्पाद कैटलॉग विकास एवं एमएसएमई इकाइयों को मिलने वाले लाभों पर विस्तार से जानकारी साझा की।
इस अवसर पर कुसुमलता नेताम, प्रबंधक, जिना व्यापार एवं उद्योग केंद्र (डीटीजाईसी) कोण्डागांव ने रैम्प योजना के अंतर्गत राज्यभर में संचालित गतिविधियों का विवरण प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि योजना के तहत उद्यमिता जागरूकता कार्यक्रम, निर्यात प्रशिक्षण, डिजिटल मार्केटिंग, वित्तीय पहुँच और अन्य कई पहलें चल रही हैं, जो सूक्ष्म उद्यमों के लिए नए अवसर सृजित कर रही हैं।
कार्यक्रम में कुल 80 प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिनमें जिला विभागीय अधिकारी, महिला उद्यमी, स्व-सहायता समूह सदस्य, पारंपरिक कारीगर एवं स्थानीय एमएसएमई प्रतिनिधि, राईस मिल एशोसिएशन के अध्यक्ष हरिश गोलछा शामिल थे।

Patrika Look