छत्तीसगढ़बड़ी खबर

स्कूल शिक्षा मंत्री टेकाम ने अंग्रेजी माध्यम के प्राचार्य और शिक्षकों को इंग्लिश में दिया लेक्चर

रायपुर। छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉक्टर प्रेमसाय सिंह टेकाम ने मंगलवार को नवा रायपुर के निमोरा स्थित प्रशासन अकादमी में अंग्रेजी माध्यम के शिक्षकों और प्राचार्य को अंग्रेजी में ही लेक्चर देकर इंग्लिश मीडियम स्कूल को बेहतर बनाने के टिप्स दिए। इस दौरान वह शिक्षकों से अंग्रेजी भाषा के अध्ययन-अध्यापन में आने वाली समस्याओं से प्रत्यक्ष रूप से अवगत हुए। उन्होंने शिक्षकों को अंग्रेजी कैसे सरल ढंग से बच्चों को कैसे सिखाई जा सकती है इसके छोटे-छोटे टिप्स भी दिए।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप छत्तीसगढ़ में स्वामी आत्मानंद के नाम से अभी तक 54 स्कूल चल रहे थे। हाल ही में राज्य सरकार ने नए स्कूलों को भी स्वीकृति दी है और नए सत्र से प्रदेश में 106 नए अंग्रेजी माध्यम स्कूल संचालित होंगे। छत्तीसगढ़ जैसे हिंदी भाषी राज्य के छात्रों की प्रतिभा को निखारने और उन्हें राष्ट्रीय स्तर की सभी प्रकार की प्रतियोगिताओं के काबिल बनाने के उद्देश्य से अंग्रेजी मीडियम में स्कूल खोले जा रहे हैं।
छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में बेहतर शिक्षा दिलाने के लिए इस योजना के तहत अंग्रेजी माध्यम स्कूल प्रारंभ किए जा रहे हैं। प्रथम चरण में राज्य में 54 इंग्लिश मीडियम स्कूल शुरू किए गए हैं। उत्कृष्ट शिक्षा का संकल्प लिए अंग्रेजी माध्यम के इन स्कूलों में अध्ययन-अध्यापन की सुविधा का विशेष ध्यान रखा गया है। इन स्कूलों में अत्याधुनिक लाइब्रेरी एवं लैब, कंप्यूटर और साइंस लैब के साथ ही आनलाइन शिक्षा की भी पूरी सुविधा उपलब्ध है।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *