छत्तीसगढ़बड़ी खबर

बांबे मार्केट, कमल विहार जैसी आरडीए की संपत्ति होगी फ्री होल्ड

बांबे मार्केट, कमल विहार जैसी आरडीए की संपत्ति होगी फ्री होल्ड
आरडीए की कुल निर्मित 11,123 संपत्तियों को इस निर्णय का सीधा फायदा मिलेगा। लोगों को रहता है प्राइवेट बिल्डर्स से ज्यादा भरोसा।

रायपुर। रायपुर विकास प्राधिकरण (आरडीए) की शासकीय भूमि पर निर्मित संपत्तियों को राज्य शासन ने एक रुपये प्रति वर्गफुट की दर से आवंटित करने का निर्णय लिया है। इससे जहां लंबे समय से आवासीय और व्यावसायिक भवनों के लोगों को किराया देने से छुटकारा मिलेगा। वहीं, रायपुर बांबे मार्केट, रावांभाठा ट्रांसपोर्ट नगर, टाटीबंध ट्रांसपोर्ट नगर जैसे क्षेत्रों के व्यवसायिक भवन फ्री होल्ड होने से इन संपत्तियों की रजिस्ट्री होगी। इससे आरडीए और शासन की आय बढ़ेगी। ज्ञात हो कि आरडीए की कुल निर्मित 11,123 संपत्तियों को इस निर्णय का सीधा फायदा मिलेगा।

आरडीए के अतिरिक्त कार्यपालक अभियंता नवीन ठाकुर की मानें तो कमल विहार योजना सहित व्यावसायिक कांप्लेक्स शामिल हैं। इसी तरह से शासन ने सभी वर्गों के आवासहीनों को आवास उपलब्ध कराने के लिए सभी जिलों में राजीव नगर आवास योजना शुरू करने का फैसला लिया है। इससे एक लाख लोगों को योजना के अंतर्गत खुद का घर उपलब्ध होगा।एक लाख आवासीय भवन होंगे तैयार

प्राइवेट योजनाओं की अपेक्षा आज भी लोगों का भरोसा सरकारी भवनों पर है, क्योंकि संपत्ति को लेकर किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी नहीं रहती है। साथ ही प्राइवेट बिल्डर्स के प्रोजेक्ट से सस्ते भी है। मगर, मौलिक सुविधाओं को यदि बेहतर किया जाए।

छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल, सहित आरडीए की योजनाओं में लोग पैसा लगाने से पीछे नहीं हटते है। हाउसिंग बोर्ड के अपर आयुक्त एचके वर्मा की मानें तो शासन हाउसिंग बोर्ड को एक रुपये प्रति वर्गफीट की दर से शासकीय भूमि देगा। इससे राज्य के सभी शहरी, अर्ध शहरी और बड़े कस्बों में एक लाख आवासीय भवन बनाए जाएंगे।लंबे समय से उठ रही थी मांग

रायपुर विकास प्राधिकरण (आरडीए) के अंतर्गत राजधानी में निर्मित कई व्यवसायिक भवन लीज पर दिया गया है। इसमें कई भवन तो काफी जर्जर हालात में पहुंच गई है। लेकिन फ्री होल्ड नहीं होने के कारण इनके रखरखाव को लेकर दिक्कतें आ रही थीं। वहीं भवन को लीज पर लिए लोग भी लंबे समय से फ्री होल्ड की मांग कर रहे थे, लेकिन शासन की स्वीकृत नहीं होने से पूरी प्रक्रिया ठंडे बस्ते में पड़ी थी।

आरडीए की संपत्ति

-आवासीय जमीन- 66 लाख 58 हजार 511 स्क्वायर फीट

-व्यावसायिक जमीन 46 लाख एक हजार 279 स्क्वायर फीट

व्यावसायिक भवन

-रायपुर बांबे मार्केट

-रावाभाठा ट्रांसपोर्ट नगर

-टाटीबंध ट्रांसपोर्ट नगर

-कटोरा लाताब

-आदर्श नगर

-टिकरापारा

-शारदा चौक

-मठपुरैना

-कमल विहार

-टिकरापारा

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *