देश विदेश

एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी से बात की, सेनाओं को हटाने की स्थिति की समीक्षा की

नई दिल्‍ली। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने गुरुवार को चीन के विदेश मंत्री वांग यी से बात की। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा कि संबंध बहाली के लिए मास्को समझौते के कार्यान्वयन पर चर्चा की और सीमा से दोनों पक्षों की सेना को हटाए जाने की स्थिति की समीक्षा की। भारत और चीन के बीच संबंध को दुरुस्‍त करने के लिए दोनों विदेश मंत्री पहले भी बातचीत कर चुके हैं।

ज्ञात हो कि भारत-चीन संबंधों को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि एलएसी से टकराव के बिंदुओं से सेनाओं की वापसी के समझौते में भारत सरकार ने अपने किसी भी भूभाग को खोया नहीं है। इस समझौते में भारत की संप्रभुता और अखंडता से किसी तरह का समझौता नहीं किया है। मालूम हो कि हाल ही में भारत और चीन के सैन्य कमांडरों के बीच 16 घंटे चली बैठक में सैन्य गतिरोध खत्म करने को लेकर गहन बातचीत हुई थी। इसमें दोनों देशों ने एलएसी के दूसरे अग्रिम मोर्चो से टकराव खत्म करने की दिशा में आगे बढ़ने पर सहमति जताई है।

इससे पहले सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने ने कहा था कि ‘चीन को बहुत कम फायदे वाले बदलाव करके धीरे-धीरे आगे बढ़ने की आदत है। ऐसे बदलाव बहुत बड़े या बेहद कड़ी प्रतिक्रिया के लायक नहीं होते। बहुत कम फायदे वाले ऐसे कदमों का कभी विरोध नहीं किया गया इसलिए वह बिना एक भी गोली चलाए या जीवन कुर्बान किए बगैर अपने लक्ष्यों को हासिल करता रहा है।’

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *