मनोरंजन

अगर आपने कसौली में गोरखा किला नहीं घूमा तो क्या घूमा ?

कसौली में जाने के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है मंकी प्वाइंट। किंवदंती है कि भगवान हनुमान ने रामायण में भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्मण के लिए औषधीय जड़ी बूटी की खोज करते हुए यहां अपना पैर रखा था। अपने नाम के अर्थ को पूरा करते हुए आप यहां पर काफी बंदर देख सकते हैं।

कसौली एक उत्तम पर्वतीय स्थल है जो हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में स्थित है। यह ब्रिटिश राज के दौरान एक औपनिवेशिक हिल स्टेशन के रूप में स्थापित एक छावनी और कस्बा है और इसका उपयोग अंग्रेजों द्वारा समर्स रिटीट के रूप में किया जाता था। कसौली हिमालय पर्वतमाला के निचले किनारों पर स्थित है और देवदार और देवदार के पेड़ों और कई जड़ी बूटियों के घने जंगलों से घिरा हुआ है। कसौली में घूमने के लिए कई अद्भुत स्थान हैं। यहां पर आप अंग्रेजों के शासन के दौरान की कई विक्टोरियन−युग की इमारतें भी देख सकते हैं, जिनका उपयोग अंग्रेज करते थे। तो चलिए आज हम आपको कसौली में घूमने की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बता रहे हैं−

मंकी प्वाइंट 

कसौली में जाने के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है मंकी प्वाइंट। किंवदंती है कि भगवान हनुमान ने रामायण में भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्मण के लिए औषधीय जड़ी बूटी की खोज करते हुए यहां अपना पैर रखा था। अपने नाम के अर्थ को पूरा करते हुए आप यहां पर काफी बंदर देख सकते हैं। इसके अलावा, आप यहां स्थित वायु सेना स्टेशन भी देख सकते हैं। मंकी पॉइंट आपको कसौली के परिदृश्य के अद्भुत दृश्य भी प्रदान करता है।

मॉल रोड

हर दूसरे हिल स्टेशन की तरह, कसौली में भी एक मॉल रोड है जहाँ आप कपड़े, चंकी ज्वैलरी की खरीदारी कर सकते हैं, कुछ मनोरम स्ट्रीट फूड का आनंद ले सकते हैं या बस जगह के खूबसूरत दृश्य का आनंद ले सकते हैं। मॉल रोड कसौली के सबसे बिजी प्लेसेस में से एक है।

गोरखा किला

जब कसौली के पर्यटन स्थलों की बात आती है, तो गोरखा किला एक बेहद दिलचस्प स्थल है जिसे हर किसी को अपनी ट्रेवल लिस्ट में जरूर रखना चाहिए। सुबाथु पहाड़ी में कसौली से 16 किमी दूर स्थित, गोरखा किले की स्थापना गोरखा सेना प्रमुख अमर सिंह थापा ने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ने के लिए की थी। किले में 180 साल पुरानी तोपें हैं और यह आज के इतिहास के शौकीनों और पर्यटकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण है।

कसौली ब्रूअरी

सभी कसौली पर्यटन स्थलों में से, कसौली ब्रूअरी सबसे पुराना डिस्टिलरी है जिसे कसौली छावनी की स्थापना से पहले भी स्थापित किया गया था। यह शराब की भठ्ठी 1820 के दशक में स्थापित की गई थी और कसौली में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। शराब की भट्टी स्कॉच व्हिस्की के लिए प्रसिद्ध है और एशिया में सबसे पुरानी डिस्टिलरी है।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *