छत्तीसगढ़

कोरोना काल में एक-दूसरे से चर्चा करके की पढ़ाई, सीए बने रायपुर के कई युवा

रायपुर।  इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया ने सीए फाइनल का रिजल्ट जारी कर दिया है। 76.38% के साथ देश में पहले स्थान पर रायपुर के भ्रमर जैन हैं। भ्रमर ने पहले ही प्रयास में यह मुकाम हासिल कर लिया है। पहली बार छत्तीसगढ़ से किसी ने टॉप किया है। रायपुर के भ्रमर जैन ने टाप करके छत्तीसगढ़ का नाम रोशन कर दिया है। उन्होंने 800 में से 611 अंक अर्जित किए हैं, जो कि देश भर में सबसे अधिक है। उन्हें 76. 38 प्रतिशत अंक मिले हैं।

भ्रमर जैन ने बताया कि वह कोरोना काल में लगातार कोर ग्रपु बनाकर लगातार आपस में चर्चा करते रहे। इसमें एक तरह की प्रतिस्पर्धा की भावना बनी रहती है और एक-दूसरे से पढ़ने से कई डाउट्स क्लीयर हो जाते हैं। पढ़ाई में बोरियत भी नहीं होती है। हर विषय की एक पर्सनल समरी बना लेते थे। कलरफुल टेस्ट और पेंसिल का इस्तेमाल करने से उन्हें पढ़ने में बहुत मजा आता था।

भ्रमर जैन बताते हैं कि अभी यह माना जाता रहा है कि एक कमरे में बैठकर अकेले ही सीए जैसी परीक्षाओं के लिए पढ़ना जरूरी होता है, मगर यह बात गलत है। अब इसके मायने बदल गए। हमने पढ़ाई के लिए न सिर्फ अपने दोस्तों, बल्कि अपने परिवार के बीच भी चर्चा करके पढ़ाई को आयाम दिया। भ्रमर जैन को उपन्यास पढ़ना पसंद है। वे साइकिलिंग भी करते हैं। इसके अलावा उन्हें डांसिंग का भी शौक है।

खुद के नोट्स बनाकर की तैयारी, मारी बाजी

राजधानी के रितेश अग्रवाल ने सीए फाइनल के रिजल्ट में 800 अंक में 58.62 फीसद अंक लेकर पूरे प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। वहीं रितेश के पिता राजेश प्रेम अग्रवाल भी पेशे से सीए हैं। रितेश बताते हैं कि सीए की परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए रोज छह घंटे से अधिक पढ़ाई की है। इस बीच आनलाइन पढ़ाई खुद का नोट्स तैयार की है। उनका कहना है कि सीए बनाने का पहले से सपना था। इसी कारण सीए की तैयारी स्कूल में पढ़ाई के दौरान ही शुरू कर दी थी। वहीं आज इंटरनेट मीडिया में कई तरह विषय से संबंधित होते हैं। उन्हें ही ज्यादा महत्व दिया है।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *