छत्तीसगढ़

राजधानी रायपुर के कई निर्माण कार्य समय पर नहीं हुए पूरे, करना होगा इंतजार

रायपुर। राजधानी रायपुर के कई ऐसे प्रोजेक्ट हैं, जिनका काम सालों पहले पूरा हो जाना था, लेकिन लोक निर्माण विभाग के अफसरों की लापरवाही से आधे-अधूरे ठप पड़े हुए हैं। इसमें एक्सप्रेस-वे, स्काइवाक, तेलघानी नाका ओवरब्रिज, गुढ़ियारी और खमतराई अंडरब्रिज के काम में विलंब होने के चलते लोग परेशान हो रहे हैं। इस प्रोजेक्ट को एक साल पहले पूरा हो जाना था, लेकिन अधिकारियों की लापरवाही और ठेकेदार की मनमानी के कारण निर्माण कार्य निर्धारित समय पर पूरा नहीं हो पाया है।
निर्धारित समय पर काम न पूरा होने की प्रमुख वजह है कि ठेका कंपनी या तो काम छोड़कर फरार हो गई या फिर अधिकारी निर्धारित समय पर काम नहीं करा पाए हैं, जिससे आम लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जगह को खाली कराने में वक्त लग गया, जिससे विलंब हो गया।
ज्ञात हो कि स्काइवाक के लिए 2016-17 के बजट में करीब 42.9 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था। शासन ने इस काम का जिम्मा मेसर्स जीएस एक्सप्रेस लखनऊ को सौंपा था। कंपनी को आठ माह में निर्माण कार्य पूरा करना था। निर्धारित समय पर काम पूरा नहीं हो पाया और धीरे-धीरे इसकी लागत बढ़कर 77.10 करोड़ रुपये पहुंच गई। शासन अब तक स्काई वॉक पर 45 करोड़ रुपये खर्च कर चुकी है और साढ़े आठ करोड़ रुपये पुराने ठेकेदार को पेमेंट करना बाकी है। राज्य में कांग्रेस सरकार बनने के बाद स्काई वाक के कार्य पर रोक लगाकर उसके संबंध में निर्णय लेने के लिए कमेटी गठित की गई। कमेटी ने स्काई वाक पर फैसला लेने में दो साल हो गया, अभी तक निर्णय नहीं हो पाया है।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *