छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में 10.79 लाख टन सरकारी धान बेचने शुरू हुई बोली की प्रक्रिया

रायपुर,  खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर राज्य में कुल 92 लाख टन धान की खरीदी की गई है। सरकार ने इसमें से करीब 20.50 लाख टन अतिरिक्त धान की ई-नीलामी चार चरणों में करने का निर्णय लिया है। ई-नीलामी तीन मार्च से राज्य के मैदानी जिलों की समितियों से शुरू हो गई है। अब तक लगभग तीन लाख 46 हजार टन धान की नीलामी के लिए दर की स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है।

धान नीलामी के अगले चरण के लिए बोली की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो गई है। इस बार लगभग 10.79 लाख टन धान की नीलामी किया जाना प्रस्तावित है। नीलामी में प्रतिदिन (शनिवार और रविवार को छोड़कर) सुबह 11 बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक अतिशेष धान की नीलामी के लिए पंजीकृत क्रेता द्वारा बोली लगाई जा सकती है।

इस आनलाइन प्लेटफार्म पर अतिशेष धान की ई-नीलामी के लिए क्रेता पंजीयन की कार्यवाही भी सतत रूप से प्रक्रियाधीन है। आगामी चरण की नीलामी की विस्तृत समय-सारणी, किस्मवार बारदानों की संख्या व वैरायटीवार धान की मात्रा संबंधी जानकारी व नीलामी की सूचना का प्रकाशन मार्कफेड द्वारा किया जा चुका है।

बता दें कि मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने चुनावी घोषणा पर अमल करते हुए 2500 रुपये समर्थन मूल्‍य पर धान खरीदी कराई। केंद्र सरकार ने कोटा कम कम कर दिया था। इस वजह से अतिरिक्‍त धान को लेकर खासा परेशानी हुई। इसी धान को सरकार बेच रही है। इसकी नीलामी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। माना जा रहा है कि इसे जल्‍द से जल्‍द पूरा कर लिया जाएगा।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *