छत्तीसगढ़

बस्तर की धरती फिर रक्तरंजित, 24 जवान शहीद

जगदलपुर। बस्तर की धरती फिर एक बार खूनी होली से रक्तरंजित हो गई। बीजापुर जिले के तर्रेम थाना क्षेत्र के नक्सली लीडर हिड़मा के गांव टेकलागुड़ा बस्ती के पास शनिवार की दोपहर नक्सलियों ने एंबुश में फंसाकर फोर्स पर हमला कर दिया। इस हमले में कुल 24 जवान अब तक शहीद हुए हैं। जिनमे 8 डीआरजी, 6 एसटीएफ, 6 कोबरा बटालियन और बस्तर बटालियन से 2 जवानों की शहादत हुई है। हालांकि शहीद जवानों की संख्या को लेकर आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। वहीं 31 घायल जवानों का अस्पताल में इलाज चल रहा। घटनास्थल पर कई जवानों के शव पड़े हुए हैं जिन्हें अब तक रिकवर नहीं किया जा सका है। पुलिस ने मुठभेड़ में नक्सलियों को भी भारी नुकसान होने की बात कही है। नौ से अधिक नक्सलियों को मार गिराने का दावा किया है। आईजी ने बताया, नक्सली अपने साथियों के शव दो ट्रैक्टर में भरकर ले गए। मौके पर नक्सलियों के खाट मौजूद है जिनमे खून के निशान है।

यू शेप एंबुश में फंसने से जवानों को नुकसान

यहां बता देें कि नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना के बाद सुकमा व बीजापुर जिले के करीब दो हजार जवानों को बड़े ऑपरेशन पर भेजा गया था। तर्रेम से 760 जवानों की टुकड़ी नक्सलियों के एंबुश में फंस गई। दो पहाडिय़ों के बीच यू शेप में तीन तरफ से एंबुश लगाए गए थे। पहली ही गोलीबारी में जवानों को नुकसान झेलना पड़ा। करीब चार से पांच घंटे मुठभेड़ चली। शहीद जवानों के शवों को रिकवर करने का प्रयास किया जा रहा है।

पहली बार हम बता रहे ये हुए शहीद

शहीद उप निरीक्षक दीपक भारद्वाज-पिहरीद (जांजगीर-चांपा), प्रधान आरक्षक रमेश कुमार जुर्री-पण्डरीपानी(कांकेर), प्रधान आरक्षक नारायण सोढ़ी-पुन्नुर आवापल्ली(बीजापुर), आरक्षक रमेश कोरसा-बरदेला, जांगला(बीजापुर), आरक्षक सुभाष नायक-बासागुड़ा(बीजापुर), सहायक आरक्षक किशोर एन्ड्रीक-चेरपाल(बीजापुर), सहायक आरक्षक सनकुराम सोढ़ी-पेदपाल(बीजापुर), सहायक आरक्षक भोसाराम करटामी-एकेली, नेलसनार(बीजापुर), बबलू रवा-कोबरा बटालियन असम शामिल है। इनके अलावा घटना स्थल में पड़े जवानों की शिनाख्ती की जा रही है।

घायल जवान जिनका चल रहा इलाज

एसटीएफ के रामाराम पोयाम, भास्कर यादव, सोनू मंडावी, थामेश्वर साहू, कोबरा बटालियन 210 के अमित कुमार, सुनील कुमार, सोमेश, आनंद पटेल, मदन पाल, बलेंदर सिंह, जितेंद्र दास, सूर्यभान सिंह यादव, थामस पाल, डीआरजी के लक्ष्मण हेमला, मनीराम कुंजाम, विजय मंडावी, बदरु पुनेम, आनंद कुरसम, प्रकाश चेट्टी, बसंत झाड़ी, दसरु हेमला का इलाज बीजापुर अस्पताल में चल रहा है। इसके अलावा सात जवानों को इलाज के लिए रायपुर भेजा गया है।

शहीद जवान को दी अंतिम सलामी

जगदलपुर में एक शहीद जवान बबलू रब्बा को श्रद्धांजलि दी गई है। कोबरा 210 बटालियन में पदस्थ था शहीद जवान। यहां से जवान का पार्थिव देह राजधानी रायपुर लाया गया है। रायपुर से प्लेन के जरिए जवान का पार्थिव देह गुवाहाटी भेजा जाएगा।

हथियार भी लूट कर ले गए नक्सली

मुठभेड़ के बाद शहीद जवानों के हथियारों को नक्सली लूट कर ले गए हैं। घटनास्थल पर जवानों के हथियार नहीं दिख रहे हैं। नक्सलियों के हाथ आधुनिक हथियार लगने से आने वाले दिनों में वह सुरक्षा बलों के खिलाफ इस्तेमाल कर सकते हैं।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *