कारोबार

होम लोन लेने से पहले ये खबर जरूर पढ़ें, स्टेट बैंक ने बदल दी हैं ब्याज दरें

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट के अनुसार होम लोन 40 बेसिस प्वाइंट पर मिल रहा है। यह एक्सटर्नल बेंचमार्क लिंक्ड रेट से ज्यादा है।

अपना घर हर इंसान का सपना होता है। भारत के बैंक भी इस बात को भली भांति जानते हैं। इसी वजह से बैंक बड़ी संख्या में ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए समय-समय पर होम लोन की दरों में बदलाव करते रहते हैं। इसी कड़ी में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने होम लोन की ब्याज दरों में बदलाव किया है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार 1 अप्रैल से होम लोन की शुरुआती ब्याज दर 6.95% हो चुकी है। इससे पहले यह दर 6.7 फीसदी थी।

ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी के अलावा बैंक अब प्रोसेसिंग फीस भी लेगा। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 0.40% प्रोसेसिंग फीस चार्ज कर सकता है। 10 हजार से 30 हजार रुपये की प्रोसेसिंग फीस में जीएसटी शुल्क भी जुड़ा रहेगा।

फरवरी के महीने में 5 लाख करोड़ का बिजनेस

मार्च के महीने में फाइनेंशिअल ईयर खत्म होता है। इस दौरान टैक्सपेयर्स टैक्स सेविंग स्कीम पर ज्यादा ध्यान देते हैं। टैक्स बचाने के लिए होम लोन एक बेहतर विकल्प होता है। टैक्सपेयर्स की टैक्स सेविंग को बढ़ावा देने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने यह स्पेशल ऑफर दिया था। इसी के चलते फरवरी में स्टेट बैंक ने होम लोन पर 5 लाख करोड़ रुपये का बिजनेस किया था। जो कि अन्य की तुलना में सबसे ज्यादा था। 31 मार्च तक होम लोन पर शुरुआती ब्याज दर 6.7% था। यानी, पिछले महीने के मुकाबले स्टेट बैंक का होम लोन 25 बेसिस प्वाइंट बढ़ा है।

40 बेसिस प्वाइंट पर उपलब्ध है होम लोन

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट के अनुसार होम लोन 40 बेसिस प्वाइंट पर मिल रहा है। जो कि एक्सटर्नल बेंचमार्क लिंक्ड रेट से ज्यादा है। एक्सटर्नल बेंचमार्क लिंक्ड रेट आरबीआई के रेपो रेट से जुड़ा होता है और मौजूदा समय में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का रेपो रेट 6.65% है। इस वजह से होम लोन 7% ब्याज दर में मिलेगा। लेकिन, महिलाओं को 5 बेसिस प्वाइंट की छूट होने के कारण यह 6.95% रह जाता है।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *