छत्तीसगढ़

शहर की नालियों को ढंकने का होगा काम, गंदगी से छूटेगा पिंड

रायपुर।  राजधानी में तालाबों के अच्छे दिन आने वाले हैं। नगर निगम द्वारा इस साल तालाबों के सुंदरीकण का काम किया जाएगा। इसके साथ ही निगम महानगरों की तर्ज पर नालियों को ढंकने का काम करेगा। साथ ही शहर के मुख्य मार्गों की सफाई अब मशीन के माध्यम से की जाएगी। सड़क की सफाई करने वाले कर्मचारियों को शहर के अंदर गलियों और सड़कों की सफाई के लिए लगाया जाएगा।

निगम अब मरने वाले के दाह संस्कार के लिए मुफ्त में गो काष्ठ उपलब्ध कराएगा। इसके साथ ही राजधानी के गिरते भूजल स्तर के संरक्षण व संवर्धन के लिए रैन वाटर हार्वेस्टिंग निगम प्रभावी रूप से लागू कराएगा। वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को लेकर नईदुनिया लगातार खबर प्रकाशित कर रहा है। वहीं नईदुनिया ने नौ मार्च के अंक में प्रकाशित किया था कि महापौर के बजट में सबसे प्रमुख शहर की नालियों को ढंकने का काम होगा।

मंगलवार को महापौर एजाज ढेबर ने रायपुर नगर निगम का 1,476 करोड़, छह लाख, 60 हजार रुपये का बजट पेश किया, जबकि पिछले साल निगम का बजट करीब 22 सौ करोड़ था। कोरोना के चलते इस साल बजट में कटौती हुई है। महापौर ढेबर ने बजट पेश करते हुए बताया कि वर्तमान में रायपुर नगर निगम की इस वित्तीय वर्ष में आय 1,370 करोड़ 11 लाख 51 हजार रुपये है, जिसमें पूंजीगत आय 957 करोड़, 96 लाख 40 हजार तथा डिपाजिट वर्क आय कुल 23 करोड़ 55 लाख, 55 हजार रुपये है।

इसमें निगम आगामी वित्तीय वर्ष में रायपुर में रियायती दरों पर पांच अत्याधुनिक डायग्नेस्टिक सेंटर की स्थापना तथा राजधानीवासियों को दिक्कतों को देखते हुए जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र के नियमों में बदलाव किया है। राजधानी वासी अब अपने जोन कार्यालय में जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र बना सकेंगे।

निगम ने इसका नाम सिटीजन चार्टर के जरिए फास्ट ट्रैक सुविधाएं लागू कर रहा है। इसमें नगर निगम की 22 जरूरी सुविधाओं में आधार कार्ड, शादी प्रमाण पत्र को शामिल किया है। इस सुविधा के अंतर्गत 24 घंटे के अंदर प्रमाण पत्र मिलेगा, लेकिन इसके एवज में तीन सौ रुपये निगम को चुकाना पड़ेगा।

झुग्गी-झोपड़ी वालों को नहीं देना होगा यूजर चार्ज

झुग्गी बस्ती क्षेत्रों के ऐसे झुग्गी क्षेत्रवासी, जो तीन सौ का समेकित कर देते हैं, उन परिवारों से निगम अब यूजर्स चार्ज वसूल नहीं करेगा। राजधानी की सभी आवासीय परिसंपत्तियों को यूनिक डिजिटल डोर नंबर इस साल प्रदान किए जाएंगे।

आम नागरिकों के लिए रायपुर नगर निगम क्षेत्र में जेनेरिक दवाइयों की दुकानें, स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय योजना के अंतर्गत अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों की संख्या में बढ़ोतरी, महिलाओं एवं पुरुषों के प्रसाधन के लिए आवश्यकता अनुरूप ब्लू केयर सेंटर की स्थापना व्यावसायिक एवं व्यस्ततम बाजार क्षेत्रों में किया जाएगा। वहीं महापौर के बजट में तकरीबन एक दर्जन ऐसी योजनाएं हैं, जिनका काम चल रहा है। उसे भी महापौर ने बजट में शामिल किया है।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *