छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में रोज तीन से चार लाख लोगों को लग रहा टीका: सिंहदेव

रायपुर, छत्तीसगढ़ में रोज तीन से चार लाख लोगों को कोरोना से बचाव के टीके लगाए जा रहे हैं। प्रदेश में 36 से 40 हजार लोगों की प्रतिदिन जांच की जा रही है, जिससे मरीजों की संख्या बढ़ी है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने यह जानकारी मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन की वर्चुअल बैठक में दी। इस बैठक में देश के 11 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

बैठक में सिंहदेव ने बताया कि बीते दो माह में कोरोना संक्रमण तेज हुआ है। इसे ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने जांच की संख्या में वृद्धि और टीकाकरण (वैक्सीनेशन) का कार्य भी युद्ध स्तर पर कर रही है। उन्होंने बताया कि चिन्हित संक्रमितों का चिकित्सालयों और होम आइसोलेशन के माध्यम से प्रभावी इलाज किया जा रहा है।

राज्य में गाइडलाइन का कड़ाई से पालन, कोरोना जांच और टीकाकरण की वजह से यह उम्मीद है कि जल्द ही कोरोना संक्रमण कम हो जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने बताया कि शारीरिक दूरी का पालन के साथ ही मास्क, सैनिटाइजर के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है। सामूहिक कार्यक्रमों और शादी-विवाह व अन्य प्रयोजनों के दौरान लोगों की संख्या सीमित रखने के निर्देश दिए गए हैं।

कोरोना वैक्सीन के संबंध में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मार्गदर्शन में वृहद पैमाने पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है। प्रदेश में पांच संभाग है। जिसमें दो ट्राइबल और तीन सामान्य व मैदानी इलाके वाले हैं। राज्य में कोरोना जांच के लिए वर्तमान में सात आरटी-पीसीआर लैबोरेटरी है। चार लैबोरेटरी की स्थापना का कार्य अंतिम चरण में है। पांच अन्य लैब को भी कोरोना जांच के लिए चिन्हांकित किया गया है। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव रेणु जी. पिल्ले, स्वास्थ्य सचिव सहला निगार मौजूद थीं।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *