देश विदेश

प्रवासी मजदूरों से खचाखच भरी ट्रेन की खबर को रेलवे ने बताया फर्जी

सेंट्रल रेलवे ने उन खबरों को गलत बताया है जिनमें कहा जा रहा है कि मुंबई से प्रवासी मजदूरों की खचाखच भरी ट्रेनें यूपी और बिहार के रवाना हुई हैं। इंटरनेट मीडिया पर इन खबरों और वीडियो के वायरल होने के बाद सेंट्रल रेलवे ने बयान जारी किया और कहा कि विभिन्न स्टेशनों पर भीड़ दिखाने वाले कुछ पुराने वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। कुछ रिपोर्टों में इस बात का भी झूठा उल्लेख है कि लोगों की भारी भीड़ स्टेशनों पर है। हम सभी से अपील करते हैं कि ऐसे वीडियो को शेयर करने से बचें। लोगों से अनुरोध है कि वे ऐसी अफवाहों पर विश्वास न करें।

अपुष्ट खबरों में कहा गया है कि महाराष्ट्र में बेकाबू होते कोरोना के बीच मुबई के लोकमान्य तिलक टर्मिनस से प्रवासी मजदूरों की खराखच भरी ट्रेन रवाना हुई है। इनमें से अधिकांश मजदूर यूपी और बिहार के रहने वाले हैं। मजदूरों का कहना है कि वे अपने घरों को लौट रहे हैं, क्योंकि मुंबई में कोरोना के केस बहुत बढ़ गए हैं। ट्रेन में क्षमता से अधिक यात्री थे और कोरोना नियमों का पालन नहीं हो रहा था। भारी भीड़ के कारण रेलवे और पुलिस बल कम पड़ गया।

इन रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट बिक्री पर रोक

महाराष्ट्र में बेकाबू होते कोरोना के बीच सेंट्रल रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है। मध्य रेलवे के सीपीआरओ के मुताबिक, लोमकन्या तिलक टर्मिनस, कल्याण, ठाणे, दादर, पनवेल, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस रेलवे स्टेशनों पर तत्काल प्रभाव से प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। रेलवे प्लेटफॉर्म पर लोगों की भीड़ रोकने के लिए यह फैसला किया है। बता दें, कोरोना महामारी के बीच रेलवे ने कई ट्रेनों का संचालन शुरू किया है। 5 अप्रैल से 71 अनारक्षित ट्रेनें चलाई हैं जबकि 10 अप्रैल से शताब्दी, दुरंतो, हमसफर ट्रेनें चलाने की योजना बन चुकी है। इस बीच, विभिन्न शहरों में लॉकडाउन की खबरों के बीच मजदूरों का पलायन शूरू हो गया है।

ऐसे ही हाताल के बीच कर्नाटक में बस ऑपरेटरों ने हड़ताल कर दी है। इसके बाद सरकार ने रेलवे से कहा है कि वह बेंगलुरू से चलने वाली ट्रेनों की संख्या बढ़ा दे। कर्नाटक के मुख्य सचिव के अनुरोध पर रेलवे बोर्ड ने राज्य में विभिन्न गंतव्यों के लिए 9 अप्रैल से 14 अप्रैल तक विशेष ट्रेनें चलाने की अनुमति दी है। दक्षिण पश्चिम रेलवे (SWR) ने हुबली से यशवंतपुर के लिए 16 डिब्बों वाली एक विशेष ट्रेन चलाने का फैसला किया है। शुक्रवार और शनिवार को 9-9 विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *