छत्तीसगढ़

होली में चीन को 10 हजार करोड़ का झटका, विदेशी ऑनलाइन कंपनियों के खिलाफ कैट ने खोला मोर्चा

रायपुर। बीते साल त्योहारी सीजन की भांति इस साल होली में भी चीन को जबरदस्त झटका लगा है। बताया जा रहा है कि देशभर में चीनी कारोबार को होली में 10 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) का कहना है कि अब बाजारों में केवल भारतीय उत्पाद ही दिखेंगे। बीते साल दीपावली में भी चीन को जबरदस्त झटका दिया गया था।

कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव ने बताया कि पिछले सालों तक होली में बाजार पर चीनी वस्तुओं का कब्जा रहता था। मगर, कैट द्वारा किए गए आह्वान के बाद अब व्यापारिक संघों ने चीनी पिचकारियों व चीनी वस्तुओं का बहिष्कार शुरू कर दिया है।

साथ ही उपभोक्ताओं में भी जागरुकता ला रहे है कि वे चीनी वस्तुओं का बहिष्कार करें। इसके चलते उपभोक्ताओं ने अब भारतीय वस्तुओं को ही प्रमुखता देना शुरू कर दिया है। इसका ही परिणाम यह निकला कि बीते साल त्योहारी सीजन की तरह इस साल भी चीन को जबरदस्त झटका लगा है।

व्यापार को 35 हजार करोड़ रुपये का नुकसान

हालांकि, होली के अवसर पर कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन के चलते देशभर में करीब 35 हजार करोड़ रुपये का व्यापार प्रभावित हु्आ है। सख्ती के कारण राज्यों को होली व रंग पंचमी में यह नुकसान हुआ है।

कैट ने खोला मोर्चा

कैट ने विदेशी ऑनलाइन कंपनियों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। कैट का कहना है कि इन कंपनियों द्वारा नियमों का उल्लंघन किए जाने के कारण देश के खुदरा व्यापार को काफी नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए प्रेस नोट नंबर दो के स्थान पर जल्द ही नए प्रेस नोट जारी किए जाए। कैट का कहना है कि इन कंपनियों पर लगाम कसना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

इसके लिए कैट ने केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पियूष गोयल को पत्र भी लिखा है। कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव ने कहा कि नए नियमों के लागू होने से इन कंपनियों की मनमानी पर रोक लगेगी। उन्होंने बताया कि देश के खुदरा व्यापारियों के लिए कैट द्वारा भारत ई-मार्केट भी लाया जा रहा है। इसमें देशभर के व्यापारियों को जोड़ा जाएगा। इस देशी पोर्टल में भी आम उपभोक्तोओं को सारे ऑफर दिए जाएंगे।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *