छत्तीसगढ़

लॉकडाउन में रायपुर जिले में दो लाख से ज्यादा हितग्राहियों के घर पहुंचा गया रेडी टू ईट

रायपुर। रायपुर जिले के 1882 आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका के द्वारा हितग्राहियों के घर-घर पहुंच कर उन्हें रेडी टू ईट खाने का वितरण किया जा रहा है। जिले में दो लाख 37 हजार ऐसे हितग्राही हैं, जिन्हें घर पर ही रेडी टू ईट पहुंचा कर दिया गया है। रेडी टू ईट के तहत ऐसे पोषण आहार हितग्राहियों को दिए जाते हैं, जो कैलोरी और प्रोटीन से भरपूर हैं और इन्हें तुरंत बना कर आसानी से खाया जा सकता है।

राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार, लॉक डाउन की अवधि में हितग्राहियों को घर तक पहुंचा कर इसका वितरण किया जा रहा है। जिला कार्यक्रम अधिकारी एके पांडे ने बताया कि इसके लिए भारत सरकार के पोषण ऐप के माध्यम से इसकी ट्रैकिंग का कार्य भी किया जा रहा है।

जिले में पोषण अभियान के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं, शिशुवती महिलाओं, छह माह से छह वर्ष तक की आयु के बच्चों तथा किशोरी बालक और बालिकाओं को रेडी टू ईट का वितरण किया जा रहा है। वितरण का कार्य हर माह के पहले व तीसरे मंगलवार को किया जाता है। जिले में शत-प्रतिशत हितग्राहियों को रेडी टू ईट का वितरण किया गया है।
बताते चलें कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर के घातक होने की वजह से राजधानी रायपुर सहित कई शहरों में पूर्ण लॉकडाउन किया गया है। ऐसे में आम लोगों को भी खाने-पीने की चीजों की किल्लत हो रही है। मुनाफाखोरी और कालाबाजारी भी चरम पर है। ऐसी स्थिति में जरूरतमंदों तक पोषण आहार पहुंचाना बेहद जरूरी है।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *