छत्तीसगढ़

कोरोना ने दिया होटलों को झटका, माह भर में ही एक हजार करोड़ से अधिक का कारोबार प्रभावित

रायपुर। बीते साल की भांति इस साल भी कोरोना ने होटल उद्योग को जबरदस्त झटका दिया है। माह भर में ही प्रदेश भर में होटल उद्योग को करीब एक हजार करोड़ का झटका लग चुका है। साथ ही कोरोना के बढ़ते खौफ और लाकडाउन के चलते इस महीने विभिन्न होटलों में होने वाली सारी शादियां रद हो चुकी है। इसके साथ ही मई में होने वाली शादियों का भी कोई भरोसा नहीं है।

मार्च के तीसरे हप्ते से ही राजधानी रायपुर सहित प्रदेश भर में कोरोना का संक्रमण काफी तेजी से फैलने लगा था। इसके बाद से होटलों में होने वाले शासकीय कार्यक्रमों के साथ ही दूसरे कार्यक्रम भी रद हो गए। होटल कारोबारियों का कहना है कि इसकी वजह से पहले से ही कर्ज में डूबे होटलों की हालत और खराब हो गई है।

ऐसा अनुमान जताया जा रहा है कि 35 फीसद से अधिक किराए में चलने वाले रेस्टारेंट व होटल्स पर इस साल बंद होने का खतरा मंडराने लगा है क्योंकि कोरोना का प्रभाव काफी बढ़ता जा रहा है। छत्तीसगढ़ होटल एंड रेस्टारेंट एसोसिएशन के संरक्षक कमलजीत सिंह होरा ने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस साल होटलों की हालत और खराब हुई है।

इसका सबसे पहले कारण तो यही है कि कुछ महीने पहले से ही होटल सुधरने शुरू हुए थे और अब फिर से कोरोना की दूसरी लहर झटका लग गया है।

शादी में केवल 10 मेहमान

कोरोना नियमों के अनुसार अब शादियों में केवल 10 मेहमान हो सकते है। ऐसी स्थिति में जिन घरों में शादियां होने वाली है वो भी होटलों में हुई बुकिंग रद करा चुके है और अपने घर में ही शादी की तैयारी कर रहे है। या फिर आगे के लिए शादी टाल चुकी हैं।

Patrika Look

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *